MCD के लिए जल्द चुना जाएगा मेयर, 26 अप्रैल को होगा मतदान

Delhi MCD Mayor Election: दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) का कार्यकाल पांच साल का होता है. हर वित्त वर्ष के पहले माह में होने वाली सदन की पहली आम सभा की बैठक में मेयर का चुनाव होता है.

Date Updated
फॉलो करें:

Delhi MCD Mayor Election: लोकसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दलों के बीच हलचल जारी है. इस बीच  दिल्ली नगर निगम के महापौर और उपमहापौर के लिए चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया गया है.  ऐसे में दिल्ली नगर निगम के मेयर और डिप्टी मेयर के लिए चुनाव 26 अप्रैल 2024 को कराए जाएंगे. वहीं नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 18 अप्रैल 2024 है. ये चुनाव ऐसे समय में हो रहा है जब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आबकारी नीति के मामले में तिहाड़ जेल में बंद हैं. इस दौरान निगम सेक्रेटरी ने बताया कि दिल्ली नगर निगम की 26 अप्रैल सुबह 11 बजे बैठक होगी. 

दिल्ली नगर निगम कि इस बैठक में  महापौर और उपमहापौर का चुनाव होगा. बता दें कि निगम एक्ट के अनुसार अप्रैल माह की होने वाली निगम सदन की पहली बैठक में ही मेयर और उप मेयर का चुनाव होना होता है.  इस वर्ष मेयर पद अनुसूचित जाति के पार्षद के लिए आरक्षित हैं. ऐसे में अनुसूचित जाति से जीते पार्षद को ही यह पद मिलेगा.  जबकि उप मेयर पद पर कोई भी पार्षद नामांकन कर सकता है. 

5 साल के लिए होता है MCD का कार्यकाल 

बता दें, कि दिल्ली नगर निगम (एमसीडी)  का कार्यकाल पांच साल का होता है.  हर वित्त वर्ष के पहले माह में होने वाली सदन की पहली आम सभा की बैठक में मेयर का चुनाव होता है.  मेयर डॉ. शैली ओबरॉय का कार्यकाल 31 मार्च को खत्म हो चुका है. वह लगातार दो बार एमसीडी की मेयर रहीं. एमसीडी का चुनाव 4 दिसंबर 2022 को होने के बाद 7 दिसंबर को नतीजे आए थे. जिसमें आम आदमी पार्टी को सबसे ज्यादा वार्डों में जीत हासिल हुई. इसके बाद डॉ. शैली ओबरॉय पहली बार 22 फरवरी 2023 से 31 मार्च 2023 तक मेयर रहीं.