Mulethi Powder Face Pack: गर्मियों में त्वचा को ढेर सारा पोषण देकर दमकाएगा मुलेठी का फेस पैक, जानिए घर पर कैसे बनाएं

Mulethi Powder benefits for skin: लोग मुलायम त्वचा (skin care) और सुंदर चेहरे की चाहत में कई तरह के प्रोडक्ट यूज करते हैं। देखा जाए तो त्वचा और चेहरे का पोषण उतना ही जरूरी है जितना बाकी शरीर के लिए कहा जाता है। तेज गर्मी, धूप, गंदगी, प्रदूषण और नमी की कमी के चलते त्वचा […]

Date Updated
फॉलो करें:

Mulethi Powder benefits for skin: लोग मुलायम त्वचा (skin care) और सुंदर चेहरे की चाहत में कई तरह के प्रोडक्ट यूज करते हैं। देखा जाए तो त्वचा और चेहरे का पोषण उतना ही जरूरी है जितना बाकी शरीर के लिए कहा जाता है। तेज गर्मी, धूप, गंदगी, प्रदूषण और नमी की कमी के चलते त्वचा और चेहरे रौनक चली जाती है। ऐसे में नेचुरल चीजों से चेहरे को पूरा पोषण और उसे स्वस्थ बनाया जा सकता है। इन्हीं चीजों में से एक है मुलेठी का पाउडर (Mulethi Powder)। मुलेठी एक आयुर्वेदिक हर्ब यानी जड़ी बूटी कही जाती है जो पहले खांसी दूर भगाने के लिए मशहूर थी लेकिन अब इसके त्वचा संबंधी फायदे काफी चर्चा में हैं। मुलेठी को आम भाषा में मुलहठी, मलेटी, मुलेठी, मीठी लकड़ी, जेठीमधु भी कहा जाता है। गर्मी के मौसम में इसका उपयोग त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है।

मुलेठी का पाउडर (Mulethi Powder Face Pack)अपने पोषक तत्वों के चलते त्वचा और चेहरे के लिए एक कंपलीट ब्यूटी पैकेज माना जा सकता है। मुलेठी का पाउडर त्वचा की लगभग सभी समस्याओं में फायदा करता है और इसकी मदद से त्वचा जवां दिखती है। और उसकी नेचुरल चमक दमक बढ़ जाती है। मुलेठी के पाउडर में कुछ नेचुरल चीजों को मिलाकर नेचुरल फेस पैक बनाया जा सकता है जो चेहरे से एजिंग के निशान दूर करने के साथ साथ उसे चांद की तरह चमका देगा। चलिए आज जानते हैं कि त्वचा के लिए मुलेठी कितनी फायदेमंद है और साथ ही जानेंगे मुलेठी पाउडर के फेस पैक (mulethi face pack) को बनाने का तरीका भी।

रंगत साफ करके त्वचा को कसावट देती है मुलेठी mulethi face pack for clear skin
मुलेठी के पाउडर की मदद से त्वचा की रंगत साफ होती है। त्वचा को भरपूर पोषण मिलता है और इसकी मदमद से त्वचा पर दाग धब्बे भी दूर हो जाते हैं। इसकी मदद से एजिंग के निशान जैसे झुर्रियां, झाइयां आदि दूर होती हैं और आंखों के नीचे काले घेरे भी गायब हो जाते हैं। मुलेठी का पाउडर चेहरे से दाग धब्बे, टैनिंग, पिगमेंटेशन के निशान, फाइन लाइन्स दूर करता है। इसकी मदद से चेहरे को नेचुरल नमी मिलती है। ये त्वचा के लिए क्लींजर का भी काम करता है औऱ इसे यूज करने से चेहरा दमक उठता है। कुल मिलाकर मुलेठी पाउडर त्वचा के लिए भरपूर फायदे वाला साबित होता है।

बाहरी संक्रमण से त्वचा की रक्षा करता है मुलेठी पाउडर mulethi powder for skin care
आपको बता दें कि मुलेठी पाउडर में ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं, जो संक्रमण और फंगल इंफेक्शन फैलाने वाले बैक्टीरिया से त्वचा की रक्षा करते हैं। इसकी मदद से चेहरे से दाग-धब्‍बे, कालापन और पिंपल के निशान भी दूर हो जाते हैं।

सन टैनिंग के निशान दूर करता है मुलैठी पाउडर
गर्मियों में धूप की वजह से चेहरा काला हो जाता है जिसे टैनिंग कहते हैं। मुलेठी पाउडर में ग्लोब्रिडिन नामक एंजाइम पाया जाता है जो त्वचा के ऊपर सन टैनिंग के निशानों को हल्का करने के लिए काफी फायदेमंद होता है। इतना ही नहीं मुलेठी में पाया जाने वाला टाइरोसिनेज नामक एंजाइम उन तत्वों को रोकता है जो सूरज के संपर्क में आने के बाद त्वचा को सांवला बना देते हैं।

मुलेठी पाउडर और शहद का फेस पैक mulethi and honey face pack
बाजार से आपको मुलेठी का पाउडर आसानी से मिल जाएगा। सबसे पहले एक बर्तन में करीब एक चम्मच मुलेठी का पाउडर लीजिए और उसी बाउल में एक चम्मच शुद्ध शहद एड कर लीजिए। इसे अच्छे से ब्लैंड कर लीजिए और अब इसमें थोड़ा सा नींबू का रस औऱ थोड़ा सा गुलाब जल मिला लीजिए। इस सारे मिक्सचर को अच्छी तरह फेंट लीजिए और इसे फेस पैक की तरह चेहरे पर एकसार करके अच्छी तरह लगा लीजिए। 15 से 20 मिनट के लिए चेहरे को सूखने के लिए छोड़ दें और उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लीजिए, आपके चेहरे पर गजब की चमक आ जाएगी।

मुलेठी और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक mulethi face pack
दो चम्मच मुलेठी पाउडर को एक बाउल में लीजिए। अब इसी बाउल में दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी डालिए और गुलाब जल एड कर लीजिए। जरा सा नींबू का रस और थोड़ा सा शहद डालिए। इसका एक पैक बनाइए औऱ चेहरे पर लगा लीजिए। इससे सन टैन के निशान भी साफ होंगे और पिगमेंटेशन भी दूर होगा।

मुलेठी पाउडर की मदद से फेशियर हेयर हटाने का तरीका mulethi powder for facial hair removal
मुलेठी पाउडर की मदद से आप अपने चेहरे पर अनचाहे बाल यानी फेशियल हेयर भी साफ कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले एक चम्मच गेहूं का आटा लीजिए। अब इसमें आधा चम्मच मुलेठी पाउडर मिला लीजिए। अब इसमें दो चुटकी हल्दी और सरसों के तेल की कुछ बूंदे एड कर लीजिए। अब इसे एक पेस्ट के रूप में फैंट लीजिए। अब इसे चेहरे पर बालों वाली जगह पर लेप के रूप में लगा लीजिए। जब ये सूख जाए तो किसी सूती कपड़े की मदद से रगड़ कर साफ कीजिए। वहां के बाल बिना किसी दर्द के साफ हो जाएंगे।