Multani mitti Face Pack: गर्मियों में ऑयली स्किन पर गजब का निखार ले आएगी मुल्तानी मिट्टी, इस तरह करें इस्तेमाल

Multani mitti for skin: जब चेहरे की बात आती है तो कोई भी इंसान समझौता करने के मूड में नहीं होता। चेहरे की खबसूरती की बात जो है। ऐसे में गर्मियां चेहरे का बैंड बजा देती है। गर्मियों में तेज धूप और गर्मी की वजह से पसीना, गंदगी, प्रदूषण आदि के चलते चेहरे की ताजगी, […]

Date Updated
फॉलो करें:

Multani mitti for skin: जब चेहरे की बात आती है तो कोई भी इंसान समझौता करने के मूड में नहीं होता। चेहरे की खबसूरती की बात जो है। ऐसे में गर्मियां चेहरे का बैंड बजा देती है। गर्मियों में तेज धूप और गर्मी की वजह से पसीना, गंदगी, प्रदूषण आदि के चलते चेहरे की ताजगी, निखार और खूबसूरती खो जाती है और चेहरा सांवला लगने लगता है और मुरझाया हुआ भी लगने लगता है। ऐसे में चेहरे को फिर से वही ताजगी और निखार देना है तो आपको मुल्तानी मिट्टी पर भरोसा जताना सही रहेगा। मुल्तानी मिट्टी चेहरे को नेचुरल पोषण देती है, चेहरे पर निखार लाती है और गंदगी, पसीना और चिपचिपाहट दूर करके चेहरे की खूबसूरती बढ़ा देती है। मुल्तानी मिट्टी की बात करें तो इसमें क्लींजिंग के साथ साथ त्वचा के लिए लाभकारी कूलिंग और एंटी माइक्रोबियल गुण भी मौजूद होते हैं। इसके साथ साथ मुल्तानी मिट्टी में पाए जाने वाले एंटीइन्फ्लेमेटरी और एंटी-एक्ने गुण त्वचा को पिंपलस एक्ने और पिगमेंटेशन से दूर रखते हैं। यही वजह है कि मुल्तानी मिट्टी का चेहरे पर प्रयोग करने से त्वचा में नेचुरल ग्लो आता है और त्वचा जवां लगने लगती है।

आज जानते हैं मुल्तानी मिट्टी को चेहरे पर कैसे और किस रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है ताकि त्वचा को उसका पूरा पोषण प्राप्त हो सके।

मुल्तानी मिट्टी चेहरे के लिए क्या काम करती है –

मुल्तानी मिट्टी रूखी, बेजान त्वचा को फिर से जीवंत बनाने का काम करती है। ये चेहरे की गहराई से सफाई करती है, साथ ही डेड स्किन साफ करने में मदद करती है। मुल्तानी मिट्टी त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करती है और इसकी मदद से चेहरा निखर उठता है। एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर मुल्तानी मिट्टी त्वचा की गंदगी और अतिरिक्त तेल को साफ करती है। ये मुंहासों के साथ साथ मुंहासों की सूजन भी कम करती है और त्वचा को ठंडक देती है। तेज गर्मी में झुलसा औऱ मुरझाया चेहरा सांवला हो जाता है। सन टैनिंग और सन बर्न के निशान चेहरे को बेकार कर डालते हैं। ऐसे में मुल्तानी मिट्टी दाग धब्बे औऱ टैनिंग के निशान कम करती है औऱ चेहरे का सांवलापन साफ करके नैचुरल ग्लो लाती है। ये गर्मी की वजह से त्वचा पर हो रही जलन और खुजली को भी शांत करती है।

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का फेस पैक बनाना बहुत ही ईजी है। सबसे पहले आपको बस दो चम्मच गुलाब जल लेना है। फिर इसी बाउल में थोड़ा सा बारीक पिसा मुल्तानी मिट्टी का पाउडर एड कर लेना है। अगर बेहतर रिजल्ट चाहिए तो इसमें थोड़ा सा कच्चा दूध मिला लीजिए। सारे इंग्रीडिएंट्स को अच्छी तरह मिलाएं और एक स्मूद पेस्ट बना लीजिए। अब चेहरे को क्लींज करके और सुखाने के बाद इस फेस पैक को चेहरे पर लगा लें। लगाने के बाद चेहरे को कम से कम 15-20 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ देना चाहिए। जब फेस पैक सूख जाए तो चेहरे को सादे पानी की मदद से धो लना चाहिए। इसके बाद चेहरे पर साबुन नहीं लगाना है। चेहरे को धोकर एक अच्छा मॉस्चुराइजर लगा लीजिए। इससे आपके चेहरे का एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाएगा औऱ चेहरे पर निखार आ जाएगा।

मुल्तानी मिट्टी और कच्चे दूध का फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी को आप घर पर भी पीस कर पाउडर बना सकते हैं। आजकल बाजार में भी मुल्तानी मिट्टी के पाउडर मिल जाते हैं। आपको मुल्तानी मिट्टी का पाउडर एक बाउल में लेना है। इसमें जरा सा कच्चा दूध मिला लीजिए। अब थोड़ा सा गुलाब जल मिलाइए और फिर पेस्ट तैयार कर लीजिए। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लीजिए और सूखने पर सादे पानी की मदद से धो लीजिए। इससे सन टैनिंग के निशान गायब होंगे औऱ चेहरे के पिंपल्स पर भी लगाम कसी जा सकेगी।

मुल्तानी मिट्टी और कॉफी का फेस पैक

एक बाउल में मुल्तानी मिट्टी ले लीजिए। इसमें थोड़ा सा कॉफी पाउडर मिला लीजिए। अब इसमें जरा सा गुलाब जल और थोड़ा सा शहद मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। इसे सूखे चेहरे पर पैक की तरह लगाकर छोड़ दीजिए। 15 मिनट बाद जब चेहरा सूख जाए तो सादे पानी की मदद से चेहरा धो लीजिए और मॉस्चुराइजर लगा लीजिए।