हरियाणा के नए सीएम बने नायब सिंह सैनी, राज्यपाल ने दिलाई शपथ

Nayab Singh Saini: हरियाणा को अपना नया मुख्यमंत्री मिल गया है. नायब  सिंह सैनी ने सीएम पद की शपथ ले ली है. शपथ ग्रहण से पहले नायब सिंह सैनी ने मनोहर लाल खट्टर का पैर छूकर आशीर्वाद लिया. इ

Date Updated
फॉलो करें:

Nayab Singh Saini: हरियाणा को अपना नया मुख्यमंत्री मिल गया है. नायब सिंह सैनी ने सीएम पद की शपथ ले ली है. हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. इस दौरान उनके साथ 5 विधायकों ने भी मंत्री पद कीशपथ ली. शपथ ग्रहण से पहले नायब सिंह सैनी ने मनोहर लाल खट्टर का पैर छूकर आशीर्वाद लिया. इस दौरान जेजेपी के भी चार विधायक देवेंद्र बबली, ईश्वर सिंह, जोगीराम और राम निवास शपथ ग्रहण कार्यक्रम में शामिल हुए. वहीं, अनिल विज इस कार्यक्रम का हिस्सा नहीं बने. 

बता दें, कि इससे पहले मनोहर लाल खट्टर ने अचानक इस्तीफ़ा देकर सभी को चौंका दिया. हालांकि क़यास लगाए जा रहे हैं कि भाजपा उन्हें लोक सभा चुनाव में मौका दे सकती है. लेकिन हरियाणा में रातों-रात अचानक ऐसा खेल हुआ कि बीजेपी और जेजेपी का गठबंधन टूट गया और मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को भी अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा.  भाजपा ने 2019 में मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में  विधानसभा चुनाव लड़ा था.  इस दौरान भाजपा के खाते में 40 और JJP के खाते में 10 सीटें आई थीं. ऐसे में दोनों गठबंधन कर सरकार बनाई थी जो टूट गई. 

इन विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ 

मुख्यमंत्री नायब सिंह के साथ मंत्री पद की शपथ लेने वाले 5 विधायकों में मूलचंद्र शर्मा,  रणजीत सिंह, जय प्रकाश दलाल, और बनवारी लाल का नाम शामिल है.

कौन है नायब सिंह सैनी?

नायब सिंह सैनी का भाजपा के साथ के एक लंबे अरसे का नाता है. इससे पहलों वो कई अहम पदों पर अपनी सेवा दे चुके हैं. ओबीसी की राजनीति के लिए पहचाने जाते हैं. फ़िलहाल वर्तमान में वह कुरुक्षेत्र से बीजेपी के लोकसभा सांसद हैं. 54 वर्षीय नायब सिंह ने मेरठ की चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से भी पढ़ाई की है. वो साल 2014 के चुनाव में पहली बार विधायक और 2016 में मंत्री बने थे.