एनडीए की बैठक आज, शपथ ग्रहण को लेकर लिए जा सकते हैं कई फैसले!

Lok Sabha election: लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन एनडीए एक बार फिर केंद्र में सरकार बनाने जा रही है. इसे लेकर बीजेपी के नेतृत्व वाले गठबंधन की आज नई दिल्ली मे बैठक है. एनडीए के नवनिर्वाचित सांसद नई दिल्ली में बैठक कर नरेंद्र मोदी को अपना नेता चुन सकते हैं.

Date Updated
फॉलो करें:

Lok Sabha election: बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए आज संसद के केंद्रीय कक्ष में अपने नवनिर्वाचित सांसदों को साथ बैठक करने वाला है सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बैठक में एनडीए गठबंधन की ओर से सरकार बनाने पर चर्चा की जाएगी. इस लोकसभा चुनाव में एनडीए ने 293 सीटें जीतकर बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. जबकि बीजेपी सिर्फ 240 सीट ही जीत सकी. जो 2019 की तुलना में काफी कम है.

सभी की सहमति

बुधवार को इससे पहले एनडीए में शामिल दलों के नेताओं ने बैठक की और नरेंद्र मोदी को अपना नेता चुना. नरेंद्र  मोदी ने बाद में कहा कि हमारे मूल्यवान एनडीए सहयोगियों से मुलाकात हुई.  एनडीए  हमेशा विकसित भारत के निर्माण की दिशा में काम करेगा. इस बैठक में सहयोगी दलों को ये बात बता दी गई कि मंत्रिमंडल में बंटवारे को लेकर बातचीत कर ली जाएगी, जिस पर सभी की सहमति होगी. ऐसा बताया जा रहा है कि किसी नंबर फार्मूले की बजाय सभी सहयोगी दलों को उचित प्रतिनिधित्व देने की योजना है. 

लोकसभा अध्यक्ष कुर्सी की  मांग

जिस किसी पार्टी  के पास 5 तक सदस्य है उनको एक मंत्री पद और उनसे ज्यादा वाले जदयू और टीडीपी को 3 मंत्री पद दिए जा सकते हैं. इसके अलावा  इस बात की भी अटकलें लगाई जा रही हैं कि इन दलों की ओर से चार मंत्री पद मांगा जा सकता है. टीडीपी की ओर से लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी मांगी गई है. इन मांगों को दोनों दलों में से किसी ने भी औपचारिक रूप से नहीं बताया है.

चुनावी समीक्षा भी हुई

बीजेपी के सूत्रों से मिली जानकारी से यह पता चला की अभी तक किसी भी दलों में से यह मांग नहीं रखी गई है. शपथ ग्रहण समारोह को लेकर गुरुवार को बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर भी लंबी बैठक हुई. इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद रहें. इस बैठक में तैयारियों के साथ ही चुनावी समीक्षा भी हुई थी. सूत्रों के अनुसार इस बैठक में संघ के कुछ वरिष्ठ पदाधिकारी भी उपस्थित थे.

Tags :