Hindu Temple in New Jersey: दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मंदिर वाला देश बनेगा न्यूजर्सी, भारतीयों के लिए गर्व का क्षण

Biggest Hindu Temple: न्यूजर्सी दुनिया का ऐसा देश बनने वाला है जहां विश्व के दूसरे सबसे बड़े मंदिर का उद्घाटन होने वाला है. दुनिया के दूसरे सबसे बड़े मंदिर का उद्घाटन 8 अक्टूबर को होगा. यह मंदिर न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर से लगभग 60 मील दक्षिण में और वाशिंगटन डीसी से लगभग 180 मील उत्तर […]

Date Updated
फॉलो करें:

Biggest Hindu Temple: न्यूजर्सी दुनिया का ऐसा देश बनने वाला है जहां विश्व के दूसरे सबसे बड़े मंदिर का उद्घाटन होने वाला है. दुनिया के दूसरे सबसे बड़े मंदिर का उद्घाटन 8 अक्टूबर को होगा. यह मंदिर न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर से लगभग 60 मील दक्षिण में और वाशिंगटन डीसी से लगभग 180 मील उत्तर में स्थित न्यूजर्सी के रॉबिन्सविले टाउनशिप में बन रहा है.

इस मंदिर का निर्माण 2011 में शुरू हुआ था जिसे स्वामीनाराण अक्षरधाम मंदिर के नाम से जाना जाएगा. खबरों की मानें तो इसके निर्माण में 12,500 से अधिक स्वयंसेवकों ने मदद की है. बता दें कि अभी तक इस मंदिर का उद्घाटन नहीं हुआ है लेकिन यहां दर्शन के लिए हर रोज हजारों लोग आ रहे हैं.

कहा जा रहा है कि यह मंदिर 183 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है जोकि प्राचीन हिंदू धर्मग्रंथों के अनुसार बनाया गया है और इसमें कुल 10 हजार मूर्तियों एवं प्रतिमाओं को स्थापित किया गया है.

यह मंदिर भारतीय झांकी को प्रस्तुत करता हुआ होगा. इसके लिए भारतीय संगीत वाद्ययंत्रों और नृत्य रूपों की नक्काशी सहित प्राचीन भारतीय संस्कृतियों के चिन्ह उकेरे गए हैं.

बताया जा रहा है कि कंबोडिया स्थित अंकोरवाट के बाद यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मंदिर होने वाला है. कंबोडिया का अंकोरवाट मंदिर विश्व का सबसे बड़ा मंदिर है जिसका क्षेत्र करीब 500 एकड़ में फैला हुआ है.