Budget 2024: आज निर्मला सीतारमण पेश करेंगी अंतरिम बजट, आम जनता के लिए हो सकते हैं कई बड़े ऐलान

Budget 2024: आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश का अंतरिम बजट पेश करेंगी. अंतरिम बजट में आम जनता के लिए कई बड़े ऐलान हो सकते हैं. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का यह अंतिम सत्र है.

Date Updated
फॉलो करें:

Budget 2024 : एक फरवरी यानी आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश का अंतरिम बजट पेश करेंगी. इस साल लोकसभा चुनाव होने वाले है, जिसके मद्देनजर पूर्ण बजट की बजाय अंतरिम बजट पेश होगा. अंतरिम बजट में आम जनता के लिए कई बड़े ऐलान सरकार कर सकती है. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का यह अंतिम सत्र है.

बता दें, निर्मला सीतारमण का पहला अंतरिम बजट भी होगा. अब लोकसभा चुनाव में कुछ ही महीने शेष हैं, ऐसे में सरकार इस बजट में कई बड़ी लोकलुभावन घोषणाएं भी कर सकती है. वहीं, इन घोषणाओं में सरकारी कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी की भी घोषणा भी की जा सकती है. अंतरिम बजट में युवाओं, महिलाओं और किसानों के लिए भी कई अहम फैसले ले सकती है.

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण फोटो सेशन में शामिल हुईं . थोड़ी देर में अंतरिम बजट पेश करेंगी. 

गुरुवार की सुबह अंतरिम बजट कर्मियों की सूची तैयार की. वहीं, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, 'यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट है.' यह बजट देश के विकास को दिशा देगा.' बीते रविवार को बजट सत्र शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने साफ संकेत दे दिया. अर्थशास्त्रियों के मुताबिक, अंतरिम बजट विकास के लिए एक दिशानिर्देश होगा जो अगले तीन वर्षों में भी कम समय में पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में सक्षम होगा.'

11 बजे पेश किया जाएगा बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सुबह राष्ट्रपति से मंजूरी लेंगी.  सुबह करीब 10.15 बजे कैबिनेट की बैठक होगी. इसमें बजट को मंजूरी दे दी गयी है. इसके बाद वित्त मंत्री लोकसभा पहुंचेंगी. बजट 11 बजे पेश किया जाता है.

अंतरिम बजट 2024 क्या है? 

भारतीय संविधान के अनुच्छेद 112 के अनुसार, प्रत्येक वित्तीय वर्ष की शुरुआत से पहले सरकार द्वारा केंद्रीय बजट पेश किया जाता है. बता दें, बजट किसी वित्तीय वर्ष में सरकार की आय और व्यय से जुड़ा एक पूरा ब्यौरा है. बजट प्रत्येक वित्तीय वर्ष 1 अप्रैल से शुरू होकर अगले साल 31 मार्च को समाप्त होता है. बता दें, इस वर्ष लोकसभा चुनाव होने वाले है, इसीलिए यह इस बार का मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतरिम बजट होगा. लोकसभा चुनाव के बाद नई सरकार जुलाई में वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए पूर्ण बजट पेश करेगी.