वन वनेशन वन इलेक्शन: आज राष्ट्रपति को सौंपी जा सकती है 18000 पन्नों की रिपोर्ट

एक देश एक चुनाव को लेकर पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में बनाई गई एक कमेटी आज राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को अपनी रिपोर्ट सौंप सकती है.

Date Updated
फॉलो करें:

One Nation One Election: पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की अगुवाई वाली समिति गुरुवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को वन नेशन वन पोल (ओएनओपी) पर एक रिपोर्ट सौंप सकती है. जानकारी के मुताबिक समिति आज राष्ट्रपति मुर्मू से मुलाकात करेगी. सूत्रों ने कहा कि लगभग 18,000 पन्नों की एक रिपोर्ट राष्ट्रपति को सौंपी जाएगी. बताया जा रहा है कि यह पैनल देश में एक साथ चुनाव कराने के लिए संविधान के अंतिम पांच अनुच्छेदों में बदलाव की सिफारिश कर सकता है.

पिछले सितंबर में बनाई गई कमेटी को मौजूदा संवैधानिक ढांचे को ध्यान में रखते हुए लोकसभा, राज्य विधानसभाओं, नगर पालिकाओं और पंचायतों के लिए एक साथ चुनाव कराने के लिए जांच करने और सिफारिशें करने का काम सौंपा गया है.

कोविंद की अध्यक्षता वाले इस पैनल में गृह मंत्री अमित शाह, राज्यसभा में विपक्ष के पूर्व नेता गुलाम नबी आजाद, वित्त आयोग के पूर्व अध्यक्ष एनके सिंह, पूर्व लोकसभा महासचिव सुभाष कश्यप और वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे भी शामिल हैं. लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी को भी पैनल का सदस्य बनाया गया था, हालांकि उन्होंने इस कमेटी को सिर्फ़ दिखावा कहकर शामिल होने से इनकार कर दिया था.