मोदी कैबिनेट की बैठक में कई प्रस्तावों को मंजूरी, महिला स्वयं सहायता समूहों को मिलेंगे ड्रोन....

पीएम मोदी की अध्यक्षता में आज केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई. जिसमें कई योजनाओं को मंजूरी दी गई है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट के फैसलों पर जानकारी देते हुए बताया कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने महिला स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन उपलब्ध कराने के लिए केंद्रीय क्षेत्र योजना को मंजूरी दी है. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को अगले पांच साल के लिए बढ़ाया जाएगा.

Date Updated
फॉलो करें:

पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई. जिसमें कई बड़े फैसले किए गए. 5 साल तक गरीबों को मिलता रहेगा मुफ्त राशन इसके साथ ही महिलाओं ड्रोन ट्रेनिंग दी जाएगी. जिस पर मोदी कैबिनेट ने इस पर मौहर लगा दी है.बता दें, ये योजना 1 जनवरी 2024 से लागू हो जाएगी. ड्रोन सखी योजना भी शुरू कि जा्एगी . जिसके तहत महिलाओं को ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग दी जाएगी. जिससे खेतों में घर बैठे कीटनाशक दवाओं और उर्वरक का छिड़काव किया जा सकेगा.


केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी जानकारी

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया की ड्रोन आज सर्विस सेक्टर बड़ी भूमिका निभा रहा है. देशभर में सेल्फर ग्रुप की 10 करोड़ बहनें 89 लाख स्वयं सहायता समूह की सदस्य हैं.ड्रोन के जरिए कृषि कार्यों को किया जाए, साथ ही बताया कि फर्टिलाइजर्स और पेस्टिसाइड का स्प्रे खेतों में किया जाए, जिससे खपत कम होगी और फर्टिलाइजर्स और पेस्टिसाइड की बचत होगी. 

महिला स्वयं सहायता समूहों योजना महिलाओं के आय का साधन

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि कैबिनेट की बैठक में महिला स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग और ड्रोन उपलब्ध कराने को मंजूरी दी गई है. जो महिओं की आय के साधन बनेंगे.  कृषि उपयोग के लिए किसानों को 2023-24 से 2025-26 के दौरान 15 हजार चयनित महिला को ड्रोन प्रदान किए जाएंगे. 

पिछले 5 सालों में 13.5 करोड़ लोग गरीबी रेखा से बाहर 

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि पिछले पांच सालों में लगभग साढ़े 13 करोड़ भारतीय गरीबी रेखा से बाहर आए .उन्होने बताया कि कोविड के समय प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना लाई गई थी, जिसके लिए निर्णय किया गया है कि इस योजना अगले पांच वर्षों के लिए बढ़ा दी जाएगी.