PM मोदी की मंत्रियों को सख्त हिदायत, सोच समझकर दें बयान, विवादित टिप्पणियों से भी बचें

Loksabha Election: पीएम मोदी बैठक के दौरान मंत्रियों से ये भी कहा कि उन्हें जनता तक सरकार की योजनाओं के बारे में जागरूक करना है. साथ ही लोकसभा चुनाव को लेकर प्रचार के दौरान भी सरकार के किए गए विकास कार्यों का जिक्र करना है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • PM मोदी की मंत्रियों को सख्त हिदायत
  • सोच समझकर दें बयान, विवादित टिप्पणियों से भी बचें

Loksabha Election: देश में लोकसभा सभा चुनाव के मद्देनजर सभी राजनीतिक दलों के बीच हलचल तेज हो गई हैं. ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टियां चुनाव में जीत दर्ज करने के लिए अपनी-अपनी रणनीति तैयार करने में लग गईं हैं. इस दौरान केंद्र सरकार और विपक्षी गठबंधन इंडिया के तमाम नेता राजनीतिक जनसभाएं कर जनता के विश्वास कों जीतने में लग गए हैं. इस बीच आज (3 मार्च ) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंत्रिपरिषद की बैठक की अध्यक्षता की. इस दौरान उन्होंने बीजेपी के सभी मंत्रियों को लोकसभा चुनाव से पहले सख्त हिदायत दी है. पीएम मोदी ने मंत्रियों से कहा कि सोच समझकर बयान दें और विवादित टिप्पणियों से भी बचें.

पीएम मोदी बैठक के दौरान मंत्रियों से ये भी कहा कि उन्हें जनता तक सरकार की योजनाओं के बारे में जागरूक करना है. साथ ही लोकसभा चुनाव को लेकर प्रचार के दौरान भी  सरकार के किए गए विकास कार्यों का जिक्र करना है.  

बैठक में किस मुद्दे पर हुई चर्चा?

मंत्रिपरिषद की  इस बैठक में  मई में नयी सरकार के गठन के बाद तुरंत उठाए जाने वाले कदमों के लिए 100 दिन के एजेंडे के शीघ्र क्रियान्वयन पर चर्चा की गई. साथ ही अगले पांच साल के लिए रोड मैप तैयार किया गया है. इसके अलावा 2047 तक विकसित भारत कैसे बनेगा? इसको लेकर तमाम मंत्रालयों की तरफ से पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन दी गई. 

मोदी सरकार के इस कार्यकाल की आखिरी बैठक 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार,  इस बैठक  में सभी मंत्रालयों और राज्य सरकारों, शिक्षाविदों,उद्योग संगठनों, नागरिक समाज संस्थाओं, वैज्ञानिक संगठनों के साथ व्यापक परामर्श और युवाओं के सुझावों को समाहित करते हुए ‘‘सरकार का समग्र’’दृष्टिकोण शामिल है. इस संबंध में एक अधिकारी ने पीटीआई से कहा, ‘‘विभिन्न स्तरों पर 2,700 से अधिक बैठकें, कार्यशालाएं और सेमिनार आयोजित किए गए. 20 लाख से अधिक युवाओं से सुझाव प्राप्त हुए.’’

ये होगी आगामी सरकार की योजना 

सूत्रों के अनुसार  ‘‘विकसित भारत’’ के लिए रोडमैप में स्पष्ट रूप से व्यक्त की गई राष्ट्रीय दृष्टि, आकांक्षाएं, लक्ष्य और कार्यों के साथ एक व्यापक खाका है. उन्होंने कहा कि इसके लक्ष्यों में आर्थिक विकास, सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी), जीवन को आसान बनाना, व्यापार करने में आसानी, बुनियादी ढांचा और सामाजिक कल्याण जैसे क्षेत्र शामिल हैं. इस दौरान बैठक में कई मंत्रालयों ने अपने विचार रखे.  

चुनाव से पहले क्यों अहम है ये बैठक?

बता दें, कि मंत्रिपरिषद की इस बैठक में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा अपनी सरकार की 10 साल की उपलब्धियों पर भी चर्चा की गई.  पीएम मोदी  समय-समय पर नीति और शासन से जुड़े प्रमुख मुद्दों पर चर्चा करने के लिए मंत्रिपरिषद की बैठकें करते रहे हैं, लेकिन आज हुई बैठक लोकसभा चुनाव के लिहाज से बेहद अहम मानी जा रही है. महत्वपूर्ण है.