माघ-मेला 2024: प्रयागराज माघ मेले को लेकर तैयारियां शुरू, महाकुम्भ के रिहर्सल के तौर पर होगा आयोजित

माघ-मेला 2024: प्रयागराज में मकर संक्रांति से शुरू होने वाले माघ-मेले की तैयारियां जोरो-शोरों से शुरू हो गयी है. इसे आने वाले महाकुम्भ मेले के रिहर्सल के तौर पर देखा जा रहा है.

Date Updated
फॉलो करें:

माघ-मेला 2024:  संगम नगरी प्रयागराज में मकर संक्राति के अवसर पर शुरू होने वाले माघ-मेले की तैयारियां प्रशासन द्वारा शुरू कर दी गयी है. गौरतलब है कि इस बार के माघ-मेले को आने वाले महाकुम्भ मेले के रिहर्सल के तौर पर देखा जा रहा है. इसी को लेकर प्रशासन की ओर से तैयारियां भी उसी तर्ज़ पर की जाएँगी. माघ-मेले की तैयारियों का शुभारम्भ करते हुए पुलिस विभाग की तरफ से आज भूमि पूजन किया गया है और साथ ही हवन- पूजा कर सम्पूर्ण मेले की निर्विघ्न संपन्न होने की प्रार्थना की गयी है. बता दें कि जहां पर पूजा की गयी है उस जगह पर मेला क्षेत्र में पुलिस लाइन स्थापित किया जायेगा. 

पुलिस कर्मियों को विशेष प्रशिक्षण दिया जायेगा.. 

संगम नगरी में होने वाले माघ-मेले की तैयारिओं को लेकर एडीजी जोन भानु भास्कर ने जनकारी देते हुए बताया कि मेले में इस बार एक थाना और दो पुलिस चौकियां तैनात रहेंगी. इसके साथ ही मेले में आने वाले चुनौतियों से आसानी से निपटने के लिए सुरक्षा व्यवस्था में तैनात पुलिस कर्मियों को विशेष प्रशिक्षण भी दिया जायेगा. साथ ही महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए महिला पुलिस कर्मियों को भी तैनात किया  जायेगा.  

डिजिटल तकनीक से होगी मेला क्षेत्र की निगरानी 

प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक माघ -मेले में सुरक्षा व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. इसी के तहत सम्पूर्ण मेला क्षेत्र की निगरानी ड्रोन कमरे से करवाई जाएगी. इसके साथ ही सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता रखने के लिए अन्य डिजिटल तकनीकों का भी सहारा लिया जायेगा. वही, मेला क्षेत्र में बने स्नान घाटों पर पुलिस , एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की भी संख्या बढ़ाई जाएगी. इसके साथ ही एहतियातन संगम में जल बोट की भी संख्या बढ़ाई जाएगी. इसके साथ ही किसी भी तरह के आतंकी घटना के मद्देनजर सीआरपीएफ के अलावा एटीएस और एसटीएफ जैसी एजेंसियां भी मुस्तैद रहेंगी.  

15 करोड़ श्रद्धालुओं के आने का है अनुमान 

संगम नगरी में पवित्र माघ-मेले में इस बार 15 करोड़ श्रद्धालुओं के आने का अनुमान लगाया जा रहा है. जिसे देखते हुए प्रशासन की ओर से द्धालुओं की सुविधा के लिए पांच के बजाय 6 पांटून ब्रिज बनाए जाएंगे. वहीं  इस बार मेला क्षेत्र भी 5 सेक्टर में बसाया जाएगा. बता दें कि  माघ मेले की शुरुआत 15 जनवरी को होगी और इसका समापन 8 मार्च को महाशिवरात्रि पर होगा.