Punjab Government: पंजाब सरकार का बड़ा ऐलान, मोहाली में की जाएगी इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बाइलियरी साइंसेज की स्थापना

Punjab Government: पंजाब मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में सोमवार को एक बड़ा ऐलान किया गया है. पंजाब कैबिनेट ने मोहाली में पंजाब इंस्टीट्यूट लिवर एंड बाइलियरी साइंसेज खोलने की अनुमति दे दी है. सरकार की ओर से यह महत्वपूर्ण फैसला लोगों को लिवर और पित्त की बीमारियों का विश्व स्तरीय उपचार उपलब्ध कराने के […]

Date Updated
फॉलो करें:

Punjab Government: पंजाब मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में सोमवार को एक बड़ा ऐलान किया गया है. पंजाब कैबिनेट ने मोहाली में पंजाब इंस्टीट्यूट लिवर एंड बाइलियरी साइंसेज खोलने की अनुमति दे दी है. सरकार की ओर से यह महत्वपूर्ण फैसला लोगों को लिवर और पित्त की बीमारियों का विश्व स्तरीय उपचार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से लिया गया है. इस फैसले का निर्णय मंत्रिपरिषद की बैठक में लिया गया है.

मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद मुख्यमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि, उस फैसला का उद्देश्य राज्य के चिकित्सा देखभाल सुविधाओं के केंद्र के रूप में उभरना है. इंस्टीट्यूट लिवर एंड बाइलियरी साइंसेज केंद्र को 59 करोड़ रुपये की लागत में बनाया जाएगा. यह केंद्र लिवर से संबंधित बीमारियों के लिए सस्ती दरों पर बेहतर निदान , स्वास्थ्य सुविधाएं, रोग के प्रति परामर्श और उपचार सुविधाएं प्रदान करने के लिए उत्प्रेरक के रूप में काम करेगा.

इस ऐलान के साथ ही मंत्रिमंडल ने इस आगामी संस्थान में 484 अस्थाई पद की भी मंजूरी दे दी है ताकि लोगों को इसका भरपूर लाभ मिले. इसके अलावा मंत्रिमंडल ने शासन सुधार एवं लोक शिकायत विभाग में विभागीय नियमों के अनुसार सीधी भर्ती कोटे में 20 तकनीकी कैडर पदों पर भर्ती करने के लिए हरी झंडी दिखा दी है.

आपको बता दें कि, पंजाब सरकार ने इस निर्णय को व्यापक सार्वजनिक हित के लिए विभाग को सुचारू रूप से कामकाज और काम की दक्षता और गुणवत्ता में सुधार करने के उद्देश्य से लिया है.