Rahul Gandhi Flight Diverted: जानें क्यों नागपूर से दिल्ली आ रही राहुल गांधी की फ्लाइट हुई जयपुर डायवर्ट?

Rahul Gandhi Flight Diverted:कांग्रेस की स्थापना दिवस पर राहुल गांधी गुरुवार को नागपुर में पार्टी की महारैली में शामिल हुए थे. जिसके बाद दिल्ली लौटते समय उनके विमान को जयपुर डायवर्ट कर दिया गया

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • नागपुर से लौट रहे थे राहुल गांधी
  • कोहरे और धुंध की वजह से 60 विमानों को किया गया डायवर्ट

New Delhi: कांग्रेस नेता राहुल गांधी गुरुवार 28 दिसम्बर को कांग्रेस की स्थापना दिवस पर पार्टी की महारैली में शामिल होने के लिए नागपुर गए थे. यहाँ पर उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित किया. कार्यक्रम खत्म होने के बाद शाम को राहुल गांधी विमान से दिल्ली लौट रहे थे. लेकिन उनके विमान को दिल्ली से पहले ही जयपुर एयरपोर्ट की ओर मोड़ दिया गया. इसकी वजह एयरपोर्ट क्षेत्र में घना कोहरा और धुंध बताया गया है. घने कोहरे और धुंध की वजह से दृश्यता काफी कम होने की वजह से एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने उनकी उड़ान को जयपुर एयरपोर्ट के लिए डायवर्ट कर दिया.

घने कोहरे की चादर मने लिपटी दिल्ली 

इन दिनों दिल्ली-एनसीआर घने कोहरे और धुंध की चादर में लिपटी हुई है. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार रात साढ़े 11 बजे पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बहुत घना कोहरा और पश्चिमी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हल्के से मध्यम कोहरा देखा गया. जिसके कारण इंदिरा गांधी अंतरराराष्ट्रीय हवाईअड्डे के आसपास के क्षेत्रों में दृश्यता (विजिबिलिटी) बेहद कम है. इसकी वजह से लगातार तीसरे दिन भी हवाई अड्डे पर विमानों की उड़ानें प्रभावित हुई.

इस दौरान घने कोहरे की वजह से करीब 60 उड़ानों को डायवर्ट किया गया और कई उड़ानों में देरी हुई. इसके साथ ही विमानों की परिचालन में देरी की वजह से यात्रियों को काफी मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है. 

कोहरे के कारण यातायात पर पड़ रहा है असर 

घने कोहरे के कारण यातायात बुरी तरह से प्रभावित हो रही है. जहां एक ओर इस समय सड़क हादसों के बढ़ने की संभावना होती है तो वहीं दूसरी ओर इसका हवाई यात्रा पर भी काफी गहरा असर पड़ता है. धुंध के कारण दृश्यता कम होने की वजह से 25 दिसंबर को रात 12 बजे से 28 दिसंबर को सुबह छह बजे के बीच कुल 58 उड़ानें खराब मौसम के कारण डायवर्ट की गईं, जिनमें ज्यादातर घरेलू उड़ानें थीं.

कहा जा रहा है कि इन उड़ानों को रद्द या डायवर्ट करने की वजह पायलटों को ऐसी स्थिति के लिए प्रशिक्षित न होना है. जानकारी के अनुसार, ज्यादातर पायलट कम दृश्यता वाली स्थिति में उड़ानें संचालित करने के लिए प्रशिक्षित नहीं हैं.

यात्रा से पहले चेक कर ले मौसम का हाल 

घने कोहरे और ठंड की वजह से लोगों को यात्रा करने में काफी मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में अगर बहुत जरूरी न हो तो यात्रा करने से बचना चाहिए. इसके साथ ही यात्रा से पहले अपने क्षेत्र और जहां आप जा रहे हैं वहाँ के मौसम की जानकारी जरूर ले लें.

बता दें कि कम दृश्यता के कारण  इंडिगो की कम से कम 13 उड़ानें डायवर्ट की गईं, जबकि एयर इंडिया और स्पाइसजेट की 10-10 उड़ानें डायवर्ट की गईं. वहीं, विस्तारा की 5 उड़ानें, अकासा एयर की 3 उड़ानें और अलायंस एयर की 2 उड़ानें दिल्ली हवाई अड्डे पर डायवर्ट की गईं. उड़ानों को जयपुर, लखनऊ और इंदौर समेत अन्य हवाई अड्डों के लिए डायवर्ट किया गया.

इसकी जानकारी देते हुए बुधवार को दिल्ली एयरपोर्ट ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म x पर कोहरे का अलर्ट जारी किया था. इसके साथ ही उड़ानों के प्रभावित होने की भी जानकारी दी थी. पोस्ट में कहा गया था कि दिल्ली हवाई अड्डे पर लैंडिंग और टेकऑफ जारी है, जो उड़ानें CAT III के अनुरूप नहीं हैं वे प्रभावित हो सकती हैं.