Ram Mandir Pran Pratistha: मॉरीशस के लोगों ने गया राम भजन, पीएम मोदी ने वीडियो शेयर कर कहा 'अद्भुत'

Ram Mandir Pran Pratistha: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए कार्यक्रम 22 जनवरी को दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर शुरू होगा और दोपहर एक बजे तक खत्म होने की उम्मीद है. इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित हजारों लोग शामिल होंगे.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • मॉरीशस के लोगों ने गया राम भजन
  • पीएम मोदी ने वीडियो शेयर कर कहा 'अद्भुत'

Ram Mandir Pran Pratistha: अयोध्या में राम मंदिर के लिए प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम 22 जनवरी को होना है. समारोह के होने के बस 2 ही दिन शेष रह गए हैं. जिसको लेकर जोर-शोर से तैयारियां चल रही है. वहीं कार्यक्रम में शामिल होने के लिए देश-विदेश से कई राम भक्त पहुंच रहे हैं. साथ ही समारोह में शामिल होने के लिए राजनीतिक दलों के नेताओं समेत कई दिग्गजों को निमंत्रण पत्र भेजा गया है. वहीं इस कार्यक्रम को लेकर देश -विदेश  में उत्साह देखने को मिल रहा है. इस बीच आज (20 जनवरी) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मॉरीशस के लोगों की और से गाए गए एक रामभजन और कथा को शेयर किया है. 

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इस गाने को साझा करते हुए लिखा, "मॉरीशस के अद्भुत लोगों ने अपनी परंपराओं को संरक्षित रखा है और इसमें कथा और भजन के माध्यम से राम भक्ति भी शामिल है. इतने वर्षों तक इतनी गहरी सांस्कृतिक जड़ों और भक्ति को फलते-फूलते देखना बहुत अच्छा लगता है."

सूरीनाम और त्रिनदाद-टोबैगो में चढ़ा राम भक्ति का सुरूर 

विदेशों में राम भजन जारी होने का यह पहला मामला नहीं हैं. इससे पहले शुक्रवार 19 जनवरी को भी सूरीनाम और त्रिनदाद-टोबैगो में भी भजन गाया गया था. पीएम मोदी ने ऐसे कई राम भजनों की जानकारी एक्स पर अपने पोस्ट के जरिए दी. इस दौरान उन्होंने इन भजनों के लिंक शेयर करते हुए लिखा था, रामायण के संदेश ने दुनिया भर के लोगों को प्रेरित किया है.  यहां सूरीनाम और त्रिनिदाद और टोबैगो से कुछ भजन हैं."

इससे पहले भी कर चुके हैं कई सॉन्ग शेयर 

प्रधानमंत्री मोदी इससे पहले भी कई राम भजनों को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर साझा कर चुके हैं. इस बीच उन्होंने शुक्रवार को सुरेश वाडेकर के गाने को शेयर किया था. उन्होंने सबसे पहले 5 जनवरी को जुबिन नौटियाल का सॉन्ग शेयर करते हुए एक्स पर लिखा था, भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर अयोध्या के साथ पूरा देश राममय हो रहा है. रामलला की भक्ति से प्ओतप्रोत जुबिन नौटियाल, पायल देव और मनोज मुंतशिर का यह स्वागत भजन दिल को छू लेने वाला है." 

22 जनवरी को अयोध्या में इतने बजे शुरू होगा कार्यक्रम 

बता दें, कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए कार्यक्रम 22 जनवरी को दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर शुरू होगा और दोपहर एक बजे तक खत्म होने की उम्मीद है. इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित हजारों लोग शामिल होंगे. 

दीपोत्सव की तर्ज पर होगा आयोजन 

मुख्यमंत्री योगी ने प्राण-प्रतिष्ठा उत्सव के बारे में घोषणा करते हुए कहा कि ये आयोजन ठीक वैसा ही होगा, जैसे आयोजन दीपोत्सव पर किया जाता रहा है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने मंगलवार को राम मंदिर की उद्घाटन को लेकर चल रही तैयारियों की समीक्षा की. साथ ही उन्होंने कई जगहों का निरीक्षण भी किया है.

साढ़े सात हजार अतिथि कार्यक्रम में होंगे शामिल 

प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए अयोध्या में सुरक्षा के सख्त इंतजाम किए जा रहे है. वहीं, सुरक्षा व्यवस्था को लेकर इस खास मौके के लिए कई सारी चीजों पर प्रतिबंध भी लगाएं जा रहे हैं. राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के लिए अयोध्या सजाई जा रही है. प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर करीब साढ़े सात हजार अतिथि देशभर से अयोध्या पहुंचेंगे.