Vegetables for Long Hair: इन सब्जियों को खाने से बाल होंगे लंबे, घने और मजबूत, साथ ही बढ़ेगी चमक

आजकल लंबे बालों का फैशन चल रहा है। हर किसी की चाहत होती है कि उसके बाल लंबे और खूबसूरत बन जाए और वो बालों को लहराता फिरे। लंबे घने बालों की चाहत में लोग बाजार में मौजूद कई तरह के शैंपू, तेल और लोशन का भी यूज करते है और कई तरह के हेयर […]

Date Updated
फॉलो करें:

आजकल लंबे बालों का फैशन चल रहा है। हर किसी की चाहत होती है कि उसके बाल लंबे और खूबसूरत बन जाए और वो बालों को लहराता फिरे। लंबे घने बालों की चाहत में लोग बाजार में मौजूद कई तरह के शैंपू, तेल और लोशन का भी यूज करते है और कई तरह के हेयर मास्क लगाते हैं। लेकिन कई बार शैंपू और तेल लगाने का भी खास फायदा बालोंको नहीं मिलता क्योंकि बालों को तेल और लोशन के अलावा जिस पोषण की जरूरत होती है वो उनको नहीं मिल पा रहा था। हेयर एक्सपर्ट कहते हैं कि बालों की देखभाल के लिए सही डाइट बहुत जरूरी है और इसके लिए कुछ सब्जियों को शामिल करना चाहिए। ये पौष्टिक सब्जियां अपने अंदर इतने सारे पोषक तत्व समेटे हुए होती हैं कि इससे बालों के विकास में मदद मिलती है औऱ बाल घने और खूबसूरत हो जाते हैं। आज आपको बताते हैं कि बालों की ग्रोथ बढ़ाने के साथ साथ उनकी लंबाई और खूबसूरती बढ़ाने के लिए आपको अपनी डाइट में किन किन सब्जियों को शामिल करना चाहिए।

पत्तेदार सब्जियां करेंगी बालों का विकास

पालक, मेथी आदि पत्तेदार सब्जियों में ढेर सारा आयरन पाया जाता है जो बालों के विकास में काफी कारगर साबित होता है। पालक में पाए जाने वाले ऑक्सीडेंट्स बालों की जड़ों में मौजूद फ्री रेडिकल्स को रोकता है जिससे बालों का विकास होता है। फाइबर से भरपूर, पालक में भरपूर मात्रा में जिंक होता है जिससे बालों की लंबाई और मजबूती बढ़ने लगती है। आप पालक की सब्जी, जूस और सूप को पी सकते हैं।

हेयर एक्सपर्ट कहते हैं कि बालों की देखभाल के लिए सही डाइट बहुत जरूरी है और इसके लिए कुछ सब्जियों को शामिल करना चाहिए। ये पौष्टिक सब्जियां अपने अंदर इतने सारे पोषक तत्व समेटे हुए होती हैं कि इससे बालों के विकास में मदद मिलती है।

गाजर
बालों के विकास के लिए गाजर को एक बेहतरीन सब्जी माना गया है। गाजर में मौजूद विटामिन ए, विटामिन सी जैसे विटामिन की बालों का विकास करने में सहायक साबित होते हैं। आपको बता दें कि गाजर में पाया जाने वाला पोटैशियम और आयरन बालों की जड़ों को मजबूत करके जड़ें गहरी करता है जिससे बाल मजबूत होते हैं। गाजर में विटामिन बी 7 यानी बायोटिन बालों के लिए बूस्टर टॉनिक का काम करता है औऱ इसकी मदद से बाल फिर से उगने लगते हैं। आप गाजर की सब्जी, सलाद, जूस, सूप के साथ साथ गाजर को कच्चा भी खा सकते हैं।

शकरकंद से होगा फायदा
शकरकंद का स्वाद हल्का मीठा होता है, ये सेहत के लिए जितना हेल्दी है, बालों के लिए भी उतना ही फायदेमंद है. शकरकंद में मौजूद बीटा-कैरोटीन बालों के विकास के लिए अच्छा माना गया है। जब बीटा कैरोटीन शरीर में जाता है तो वो विटामिन ए में बदल जाता है और बालों का विकास करके उनकी लंबाई बढ़ाता है। हेयर फॉलिकल्स की मरम्मत करने के लिए बीटा कैरोटीन बहुत ही लाभदायक माना जाता है। इसलिए बालों की ग्रोथ और मजबूती के लिए शकरकंद को प्राथमिकता दी जाती है. इसे आप सब्जी के रूप में, उबाल कर खा सकते हैं।

शिमला मिर्च से होगा बालों का विकास
विटामिन सी से भरपूर शिमला मिर्च बालों के विकास में काफी मदद मिलती है। विटामिन सी के सेवन से बालों को ढेर सारा विटामिन सी मिलता है जिससे बालों को पर्याप्त आयरन और पोषण मिलता है. इसके सेवन से बाल लंबे और मजबूत होने के साथ साथ शाइनी भी होते हैं।

एवोकाडो करेगा बालों को मजबूत
एवोकाडो बालों के विकास के लिए बहुत ही काफी फायदेमंद कहा गया है। एवोकाडो में पाया जाने वाला ढेर सारा विटामिन ई बालों की जड़ों में ब्लड सर्कुलेशन तेज करता है जिससे नए बाल उगते हैं और बाल मजबूत होते हैं। एवोकाडो के नियमित सेवन से स्कैल्प में तेलीय ग्रंथियों का स्तर और pH बैलेंस भी सही रहता है।

टमाटर करेगा बालों का विकास
टमाटर को आप त्वचा पर भी लगाते होंगे। लाल टमाटर बालों के लिए खूब फायदेमंद माना जाता है। टमाटर में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट बालों की जड़ों की सेल्स की रिपेयरिंग करते हैं औऱ उन्हें मजबूत बनाते हैं। टमाटर सिर की त्वचा की सतह से टॉक्सिन और अतिरिक्त सीबम को साफ करके बालों का संक्रमण दूर करता है। टमाटर के सेवन से बाल मजबूत और लंबे होते हैं। इतना ही नहीं टमाटर खाने से बालों में चमक भी आती है। आप टमाटर को कच्चा भी खा सकते हैं, इसको सब्जी में डालकर, सूप, जूस और टमाटर प्यूरी भी खाई जा सकती है।