Republic Day 2024 : आज देश मना रहा 75वां गणतंत्र दिवस, कर्तव्य पथ पर होगा भारत की सैन्य शक्ति भव्य प्रदर्शन

Republic Day 2024 : भारत आज अपना 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. पूरे देश में गणतंत्र दिवस की धूम है. आज कर्तव्य पथ पर भारत की सैन्य शक्ति भव्य प्रदर्शन होगा.

Date Updated
फॉलो करें:

Republic Day 2024 : शुक्रवार 26 जनवरी यानी आज भारत अपना 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है.देश भर में आज गणतंत्र दिवस की धूम है. हर जगह गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर तैयारियां जारी है. आज इस अवसर पर कर्तव्य पथ पर परेड होने वाली है. इस दौरान परेड में भारत अपनी बढ़ती सैन्य ताकत और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के भव्य प्रदर्शन के साथ जश्न मनाएगा. महिला शक्ति और लोकतांत्रिक मूल्यों पर केंद्रित इस भव्य समारोह में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रो मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे.

भारत का लोकतांत्रिक इतिहास 

26 जनवरी भारत के लोकतांत्रिक इतिहास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. यह एक ऐतिहासिक दिन है. 26 जनवरी 1950 को भारत ने एक संप्रभु गणराज्य के रूप में अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की थी. 75वें गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन नई दिल्ली के राजपथ पर किया जाएगा. समारोह की शुरुआत राष्ट्रपति द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ होगी.

कर्तव्य पथ पर होगा भव्य समारोह

आज नई दिल्ली के राजपथ भव्य समारोह का आयोजन हो रहा है. कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ होगी. इस कार्यक्रम के दौरान सेना, नौसेना और वायु सेना की परेड निकाली जाएगी. परेड में विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से आए सांस्कृतिक दल भी हिस्सा लेंगे. आज राजपथ पर भारत की संस्कृति और विरासत का भव्य प्रदर्शन किया जाएगा. परेड में विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से आए सांस्कृतिक दल भाग लेते हैं. ये दल अपने-अपने राज्यों की संस्कृति और परंपराओं को प्रदर्शित करते हैं.

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों मुख्य अतिथि 

गणतंत्र दिवस समारोह में इस बार फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे. गणतंत्र दिवस परेड सुबह 10 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगी और लगभग 90 मिनट तक चलेगी. गणतंत्र दिवस की परेड में अलग-अलग राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की झांकियां दिखाई जाएगी. इसमें 16 झांकियां होंगी. वहीं मंत्रालयों/विभागों की झांकियां 9 होंगी. जिन राज्यों की झांकिया निकाली जाएंगी उनमें अरुणाचल प्रदेश, हरियाणा, मणिपुर, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, मेघालय, लद्दाख, गुजरात, झारखंड, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश शामिल हैं. सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए दिल्ली में 70,000 से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है. इनमें 14,000 से अधिक की तैनाती गणतंत्र दिवस परेड की सुरक्षा के लिए कर्तव्य पथ पर की गई है.