Congress: राहुल गांधी की न्याय यात्रा से पहले कांग्रेस को दो बड़े झटके, पार्टी के दो नेताओं ने दिया इस्तीफा

Congress: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर 14 जनवरी से एक बार फिर राहुल गांधी देश के कई राज्यों की यात्रा पर निकलने वाले हैं. यात्रा की शुरुआत मणिपुर की राजधानी इंफाल से होगी. इस यात्रा की शुरुआत कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे हरी झंडी दिखाकर करेंगे.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • राहुल गांधी की न्याय यात्रा से पहले कांग्रेस को दो बड़े झटके
  • पार्टी के दो नेताओं ने दिया इस्तीफा

Congress: राहुल गांधी की भारत जोड़ों न्याय यात्रा से पहले  कांग्रेस  को आज ( रविवार) को एक ही दिन में दो बड़े झटके लगे हैं. बता दें, कि पार्टी के दो बड़े नेताओं ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. पहला इस्तीफा महाराष्ट्र कांग्रेस  के नेता मिलिंद देवड़ा ने दिया. वहीं दूसरा असम में अपूर्ब भट्टाचार्य ने कांग्रेस के सचिव पद से इस्तीफा दिया. दोनों नेताओं ने एक लंबे दशक तक पार्टी के लिए अपनी भूमिका अदा की. राहुल गांधी की यात्रा से पहले इन दोनों नेताओं के इस्तीफे को पार्टी के लिए बड़े नुकसान के तौर पर देखा जा रहा है. क्योंकि उनकी ये यात्रा महाराष्ट्र और असम से भी होकर निकलेगी. 

असम में कांग्रेस को लगातार झटके 

बता दें, कि कांग्रेस को असम से एक के बाद एक झटके लग रहे हैं. पार्टी के कई बड़े नेता पार्टी छोड़कर भाजपा का दामन थाम रहे हैं. पिछले साल नवंबर में भी असम कांग्रेस के 2 नेताओं ने पार्टी से इस्तीफा देकर बीजेपी का हाथ थाम लिया था. जिन 2 नेताओं ने इस्तीफा दिया था, उनमें से एक 2021 में बरहामपुर विधानसभा क्षेत्र से विधानसभा चुनाव लड़ने वाले नगांव जिला कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष सुरेश बोरा शामिल थे. साथ ही असम प्रदेश युवा कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष पोरिटुश रॉय ने भी पार्टी से इस्तीफा दिया था.

इस्तीफा दिए जाने के बाद बोले मिलिंद देवड़ा 

कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मिलिंद देवड़ा ( 47 वर्षीय ) ने इस्तीफा दिए जाने के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, "आज मेरी राजनीतिक यात्रा में एक महत्वपूर्ण अध्याय का समापन हुआ है. मैंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से अपना इस्तीफा दे दिया है, जिससे पार्टी के साथ मेरे परिवार का 55 साल पुराना रिश्ता खत्म हो गया है. मैं सभी नेताओं, सहकर्मियों और कार्यकर्ताओं का वर्षों से अटूट समर्थन करने के लिए आभारी हूं." मिलिंद के पिता मुरली देवड़ा भी कांग्रेस के नेता थे.

आज से राहुल गांधी की शुरू होगी यात्रा 

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आज (14 जनवरी) से एक बार फिर राहुल गांधी देश के कई राज्यों की यात्रा पर निकलेंगे  यात्रा की शुरुआत मणिपुर की राजधानी इंफाल से होगी. इस यात्रा की शुरुआत कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे हरी झंडी दिखाकर करेंगे. 

15 राज्यों के 110 जिलों से गुजरेगी यात्रा 

6,700 किलोमीटर लंबी यह यात्रा देश के 15 राज्यों से होकर गुजरेगी. इस दौरान राहुल गांधी बस और पैदल यात्रा करेंगे. इस यात्रा में शामिल होने के लिए इंडिया गठबंधन के सहयोगी राजनीतिक दलों को भी निमंत्रण दिया गया है. कांग्रेस नेता ने  कहा कि राहुल गांधी 67 दिनों तक चलने वाली इस भारत जोड़ों न्याय यात्रा के तहत 6173 किलोमीटर का  सफर तय करेंगे. यह यात्रा 15 राज्यों के 110 जिलों से होकर गुजरेगी. इसके अंतर्गत 100 लोकसभा सीटों को कवर किया जाएगा. इस यात्रा का समापन मुंबई में होगा.