Ind Vs Aus Final: टीम इंडिया की हार के लिए लोगों ने "पनौती" को ठहराया जिम्मेदार, जानें कौन है वो..

वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में भारतीय टीम की हार के बाद अंपायर रिचर्ड केटलबोरो काफी ट्रोल हो रहे हैं. भारतीय फैंस उन्हें भारत की हार का जिम्मेदार ठहरा रहे हैं.

Date Updated
फॉलो करें:

Ind Vs Aus Final: क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मैच में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा. जिसके बाद हर भारतीय का दिल टूट गया. भारतीय टीम का तीसरी बार वर्ल्ड कप जितने का सपना चकनाचूर हो गया और ऑस्ट्रेलियाई टीम छठी बार वर्ल्ड चैंपियन बनी. लेकिन भारतीय टीम की आश्चर्यजनक हार के बाद एक इंसान लगातार काफी ट्रोल हो रहा है. दरअसल भारतीय फैंस वर्ल्ड कप के फाइनल मैच के दौरान अंपायर रहे रिचर्ड केटलबोरो को इस हार का जिम्मेदार मान रहे हैं. भारतीय फैंस का मानना है कि रिचर्ड केटलबोरो भारतीय टीम के लिए पनौती हैं. लोगों का मानना है कि जब भी किसी बड़े मैच में रिचर्ड अंपायर रहें हैं, भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा है. हालाँकि रिचर्ड के इतिहास पर नजर डाले तो भारतीय फैंस के ये आरोप आपको सिर्फ जज़्बाती नहीं लगेंगे.

 
भारत- ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए वर्ल्ड कप के फाइनल मैच के दौरान भी रिचर्ड की अंपायरिंग को लेकर काफी सवाल उठे है. कल खेले गए मुकाबले में उनका एक भी फैसला भारतीय टीम के पक्ष में नहीं था. 

अगर रिचर्ड आउट दे देते तो शायद जीत जाती टीम इंडिया 

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए फाइनल मुकाबले में हार के बाद अंपायर रिचर्ड केटलबोरो काफी सुर्खियों में हैं. सुर्खियों में आने की वजह है, मैच के दौरान लिए गए उनके कुछ फैसले. दरअसल फाइनल मैच के दौरान एक समय पर रिचर्ड ने मार्नस लाबुलेशन के खिलाफ भारतीय टीम की एलबीडबल्यू की अपील को खारिज कर दिया. हालाँकि  भारत ने इसके बाद रिव्यु भी लिया, लेकिन वो अंपायर कॉल निकला. लोगों का मानना है कि अगर रिचर्ड लाबुलेशन को आउट दे देते तो भारतीय टीम ये फाइनल मुकाबला जीत सकती थी. यही वजह है कि रिचर्ड सोशल मीडिया पर काफी ट्रोल हो रहे हैं. 

सोशल मीडिया प्लेटफार्म x पर एक यूज़र ने लिखा, "रिचर्ड एक बार फिर भारत के लिए अन्लकी  साबित हुए" तो वहीं एक और यूजर ने लिखा कि "रिचर्ड ने  लाबुलेशन के खिलाफ बुमराह की एलबीडबल्यू की अपील नहीं मानी जबकि बॉल स्टंप को छू रही थी". यही कारण है कि लोगों का मानना है कि रिचर्ड केटलबोरो और भारतीय टीम का रिश्ता कुछ खास नहीं है. 

रिचर्ड पहले भी साबित हुए हैं "अनलकी"  

भारत और रिचर्ड केटलबोरो का रिश्ता आज से नहीं बल्कि बहुत पहले से ख़राब है. रिचर्ड पहले धोनी फिर विराट कोहली और फिर अब रोहित शर्मा के लिए अनलकी साबित हुए हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप 2019 सेमीफाइनल में और टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में भी रिचर्ड ही अंपायर थे और दोनों ही मैचों में भारत को हार सामना करना पड़ा था. 

वर्ल्ड कप नहीं लेकिन फैंस का दिल जीत ले गयी भारतीय टीम 
  
वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में भले ही भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा लेकिन भारतीय टीम हर भारतीय का दिल जीतने में सफल रही हैं. भारतीय क्रिकेट टीम फाइनल से पहले अपनी सभी 10 मैच जीती थी. इस बार भारतीय टीम चौथी बार फाइनल में पहुंची थी. यही वजह है कि जब मैदान पर कप्तान रोहित शर्मा के आँखों में आँसु आये तो पुरे देश की आंख भी नम हुई.