Madhavi Raje Scindia: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां का निधन, दिल्ली AIIMS में ली आखिरी सांस

Madhavi Raje passes away: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का मां माधवी राजे सिंधिया का आज निधन हो गया है. पिछले तीन महीने से एम्स में उनका इलाज चल रहा था. रिपोर्ट के मुताबिक वह निमोनिया के साथ-साथ सेप्सिस से भी पीड़ित थीं.

Date Updated
फॉलो करें:

Madhavi Raje passes away: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां माधवी राजे सिंधिया का बुधवार सुबह दिल्ली के एम्स में निधन हो गया है. सुबह 9.28 बजे उनकी मृत्यु दिल्ली के एम्स अस्पताल में हुआ है. उन्होंने आखिरी सांस अस्पताल के वेंटिलेटर पर ली है. रिपोर्ट के मुताबिक,  सिंधिया की मां पिछले तीन महीने से एम्स में भर्ती थी.  वह निमोनिया के साथ-साथ सेप्सिस से भी पीड़ित थीं जिसका एम्स में इलाज चल रहा था.

एक प्रेस बयान में कहा गया कि, बड़े दुख के साथ, बताना पड़ रहा है कि राजमाता अब नहीं रहीं. केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां और ग्वालियर राजघराने की राजमाता माधवी राजे सिंधिया का पिछले दो महीने से दिल्ली के एम्स अस्पताल में इलाज चल रहा था. पिछले दो सप्ताह से उनकी हालत बेहद नाजुक बनी हुई थी. आज सुबह 9:28 बजे उन्होंने दिल्ली के एम्स अस्पताल में आखिरी सांस ली, ओम शांति.

कौन थीं माधवी राजे सिंधिया पॉइंट में समझे

1. माधवी राजे सिंधिया एक प्रमुख राजनेता माधवराव सिंधिया की पत्नी थीं, जिन्होंने संसद सदस्य और केंद्रीय मंत्री के रूप में कार्य किया.

2. माधवी राजे सिंधिया स्वयं एक शाही परिवार से थीं और उन्हें ग्वालियर शाही परिवार की राजमाता (रानी माँ) के रूप में जाना जाता था.

3. उन्होंने ग्वालियर में सामाजिक और सांस्कृतिक गतिविधियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और उनका परिवार, सिंधिया, पीढ़ियों से भारतीय राजनीति और समाज में प्रभावशाली व्यक्ति रहे हैं.

4. 30 सितंबर 2001 को उत्तर प्रदेश के मैनपुरी के पास एक विमान दुर्घटना में माधवराव सिंधिया की जान चली गई.

5. अपने परोपकारी प्रयासों के लिए जानी जाने वाली, माधवी राजे ने शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा जैसे विभिन्न क्षेत्रों के लिए समर्पित 24 ट्रस्टों की अध्यक्षता की.

6. माधवी राजे ने लड़कियों को शिक्षित करने के लिए प्रतिबद्ध संस्था, सिंधिया कन्या विद्यालय के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के प्रमुख के रूप में कार्य किया.

7. इसके अलावा, माधवी राजे ने अपने दिवंगत पति को श्रद्धांजलि के रूप में महल संग्रहालय के भीतर महाराजा माधवराव सिंधिया द्वितीय गैलरी की स्थापना की.

Tags :