दिल्ली, राजस्थान समेत कई राज्यों में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी, आईएमडी ने जारी किया 'रेड' अलर्ट

Waether Update: आईएमडी ने 29 मई को दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और मध्य प्रदेश के लिए 'रेड' अलर्ट जारी किया है. इन राज्यों में भीषण गर्मी का प्रकोप लगातार कई दिनों से जारी है.

Date Updated
फॉलो करें:

Waether Update: देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को राजस्थान, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और मध्य प्रदेश के लिए 'रेड' अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने दिल्ली में अधिकतम तापमान आज 46 डिग्री रहने का अनुमान जताया है. उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी की स्थिति के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट भी जारी किया गया है.

आईएमडी ने अपने बुलेटिन में कहा कि, राजस्थान के कई या अधिकांश हिस्सों में हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की स्थिति होने की संभावना है. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली के कुछ या कई हिस्सों में 27-29 मई के दौरान पश्चिम उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में और उसके बाद धीरे-धीरे कमी आई.

मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और जम्मू संभाग के अलग-अलग हिस्सों में 29 मई तक और हिमाचल प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में 30 मई तक लू चलने की संभावना है. इससे पहले मंगलवार को राजस्थान के चूरू में देश में सबसे अधिक तापमान 50.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

मंगलवार को भारत के शीर्ष 10 सबसे गर्म शहर

1.सिरसा, हरियाणा-50.3°सेल्सियस

2. मुंगेशपुर, दिल्ली- 49.9°C

3. झाँसी, उत्तर प्रदेश- 49.0°C

4. पृथ्वीपुर (निवाड़ी), मध्य प्रदेश- 48.5 डिग्री सेल्सियस

6. डाल्टनगंज, झारखंड- 47.5°C

7. भटिंडा, पंजाब- 47.2°C

8. डेहरी, बिहार- 47.0°C

9. मुंगेली, छत्तीसगढ़- 47.0°C

10. बौद्ध, ओडिशा- 45.9°C

11. चुरू, राजस्थान: 50.5°C

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र के अनुसार, उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में लू की स्थिति पश्चिमी विक्षोभ की अनुपस्थिति के कारण है. हालांकि, उन्होंने इस सप्ताह उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ की आशंका जताई है जिसके बाद 30 मई के बाद लू की स्थिति से राहत मिल सकती है.

Tags :