Weather Update: उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, घने कोहरे के साथ बारिश की संभावना

Weather Update: भारतीय मौसम विभाग ने अगले 2 से 3 दिनों तक उत्तर भारत, उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के कई राज्यों में घने कोहरे की आशंका जताई है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • 8 जनवरी तक घने कोहरे के साथ बारिश की संभावना
  • 10 जनवरी तक बंद रहेंगे दिल्ली की स्कूल

Weather  Update: उत्तर भारत सहित देश के कई हिस्सों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. इसके साथ ही अगले कुछ दिनों तक कोहरे से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. भारतीय मौसम विभाग ने अगले 2 से 3 द‍िनों तक उत्तर भारत और उत्तर पश्‍च‍िम भारत के कई राज्‍यों में घना कोहरा रहने की संभावना जताई है. अगले कुछ दिनों में कई राज्यों में न्यूनतम तापमान में गिरावट आने की उम्मीद है. इसकी वजह से कोल्‍ड डे से लेकर सी‍व‍ियर कोल्‍ड डे की हालात बने रहने की संभावना है. 

घने कोहरे के साथ बारिश की संभावना

भारतीय मौसम विभाग ने उत्तर पश्‍च‍िम, मध्‍य और दक्ष‍िण भारत के कई राज्‍यों में ओलावृष्‍ट‍ि और बार‍िश होने का पूर्वानुमान भी जताया है. जिसकी वजह से तापमान में और भी गिरावट आएगी. मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार, पश्‍च‍िमी व‍िक्षोव का असर उत्तर पश्‍च‍िम और मध्‍य भारत के राज्‍यों पर पड़ेगा. जिसकी वजह से 8 से 10 जनवरी के बीच भारी गरज के साथ बारिश होने की आशंका जताई गई है. इसके साथ ही राजस्‍थान और पश्‍च‍िमी मध्‍य प्रदेश में ओलावृष्टि भी हो सकती है. जबकि उत्तर पश्‍च‍िम भारत, मध्‍य भारत के अलावा महाराष्‍ट्र और गुजरात में भारी बार‍िश की संभावना है. 

इन राज्यों में रहेगा कोल्ड डे 

IMD ने अगले 2 से 3 दिनों तक उत्तर भारत के कुछ राज्यों में कोल्‍ड डे से लेकर सी‍व‍ियर कोल्‍ड डे की स्‍थ‍िति बने रहने की संभावना जताई है. जिन राज्यों में कोल्‍ड डे से लेकर सी‍व‍ियर कोल्‍ड डे की स्‍थ‍िति बनी रहेगी उसमें  द‍िल्‍ली, पंजाब, हर‍ियाणा, राजस्‍थान के साथ ही उत्तर भारत के अन्य राज्य शामिल हैं. हालांकि इसके बाद इन राज्यों में ठंड के प्रकोप से धीरे-धीरे राहत मिलने की उम्मीद है. 

इन राज्यों में हो सकती है बारिश 

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण भारत में अगले पाँच दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना है. इसको देखते हुए तटीय इलाकों में खासकर तमिलनाडु में मछुआरों के लिए चेतावनी जारी की गई है. केरल के साथ ही दक्ष‍िण प्रायद्वीपीय भारत में भी हल्‍की बार‍िश होने के आसार हैं.

कोहरे से फिलहाल राहत नहीं 

मौसम विभाग के ताजा अपडेट्स के अनुसार, फिलहाल 2 से 3 दिनों तक कोहरे से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. घने कोहरे का असर दृश्यता पर भी पड़ेगा.  जम्‍मू-क्श्‍मीर, हर‍ियाणा और चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों और पंजाब के कई हिस्सों में 8 जनवरी तक घना कोहरा छाया रहेगा. इसके वजह से दृश्यता 50 मीटर तक रहने की संभावना है. इसके साथ ही  मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान, ओड‍िशा, त्र‍िपुरा और ब‍िहार के अलग-अलग ह‍िस्‍सों में सुबह के वक्‍त कुछ घंटो तक 50 मीटर से 200 मीटर तक दृश्‍यता लेवल रहने की संभावना है. 

10 जनवरी तक बंद रहेंगे दिल्ली के स्कूल 

दिल्ली में कड़ाके की ठंड के मद्देनजर स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी गई है. ठंड के कारण अब दिल्ली के स्कूल 10 जनवरी तक बंद रहेंगे. दिल्ली-एनसीआर में पड़ रही कड़ाके की ठंड और घने कोहरे को देखते हुए स्कूली बच्चों को राहत देने के लिए सर्दियों की छुट्टियों को बढ़ाने का फैसला किया गया है.