Cancer Treatment: कैंसर के इलाज पर बैक्सन होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज ने आयोजित किया सेमीनार, कई विशेषज्ञों ने रखी राय

Cancer Treatment: यह कार्यक्रम कॉलेज परिसर के भीतर स्थित प्रतिष्ठित वीर जी ऑडिटोरियम में हुआ. इस दौरान इस सेमिनार में वक्ताओं का एक प्रतिष्ठित पैनल शामिल हुआ, जिन्होंने एकीकृत ऑन्कोलॉजी के विभिन्न पहलुओं पर अपने अनुभव और अंतर्दृष्टि शेयर की.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • कैंसर के इलाज पर बैक्सन होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज ने आयोजित किया
  • कई हेल्थ विशेषज्ञों ने रखी अपनी राय

Cancer Treatment: कैंसर के इलाज के लिए समझ बढ़ाने और एकीकृत दृष्टिकोण का पता लगाने के प्रयास में, बैक्सन होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल ने 3 फरवरी, 2024 को इंटीग्रेटिव ऑन्कोलॉजी पर एक सेमिनार का आयोजन किया. यह कार्यक्रम कॉलेज परिसर के भीतर स्थित प्रतिष्ठित वीर जी ऑडिटोरियम में हुआ. इस दौरान इस सेमिनार में वक्ताओं का एक प्रतिष्ठित पैनल शामिल हुआ, जिन्होंने एकीकृत ऑन्कोलॉजी के विभिन्न पहलुओं पर अपने अनुभव और अंतर्दृष्टि शेयर की. 

इस कार्यक्रम में जुबिन मरोलिया बीएचएमएस, एमडी (होम), पीएच.डी. (होम्योपैथी), हेल्थ केयर एडमिनिस्ट्रेशन में एमबीए और लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज, नई दिल्ली में सलाहकार, मुख्य वक्ता थीं. वहीं इस  सेमीनार में होम्योपैथिक चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवा प्रशासन में एक प्रभावशाली पृष्ठभूमि के साथ, डॉ. मारोलिया ने ऑन्कोलॉजी के लिए एकीकृत दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला, और पारंपरिक उपचारों के साथ वैकल्पिक उपचारों की भूमिका पर जोर दिया. 

इस दौरान मिस्टलेटो थेरेपी एईएमटी (जर्मनी) में उन्नत विशेषज्ञता के साथ संदीप सत्यदेव रॉय एमडी, सेमिनार में एक अंतरराष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य लेकर आए. वहीं डॉ. रॉय ने जर्मनी में प्राप्त अपनी उन्नत विशेषज्ञता का प्रदर्शन करते हुए, कैंसर के उपचार में मिस्टलेटो थेरेपी के लाभों और अनुप्रयोगों पर गहराई से चर्चा की. 

डॉ. जेगदीश भास्करन एमबीबीएस, डीए, एफआरसीए, डीईएए ने एनेस्थीसिया के क्षेत्र और ऑन्कोलॉजी में इसकी भूमिका पर मूल्यवान अंतर्दृष्टि साझा की. कैंसर के उपचार के दौरान दर्द प्रबंधन और रोगी के आराम पर ध्यान देने के साथ, डॉ. बस्करन की विशेषज्ञता ने एकीकृत दृष्टिकोण में एक महत्वपूर्ण आयाम जोड़ा.

एक अन्य प्रतिष्ठित वक्ता डॉ. सारा मोन्ज़ एमडी ने सेमिनार को संबोधित किया और ऑन्कोलॉजी अनुसंधान में नवीनतम विकास का व्यापक अवलोकन प्रदान किया. डॉ. मोंज़ की प्रस्तुति ने प्रभावी और समग्र कैंसर देखभाल सुनिश्चित करने के लिए नवीनतम प्रगति के साथ अद्यतन रहने के महत्व पर प्रकाश डाला. 

सेमिनार का समापन डॉ. जुबिन मारोलिया बीएचएमएस की एक प्रस्तुति के साथ हुआ, जिसमें होम्योपैथिक चिकित्सा के परिप्रेक्ष्य से अधिक जानकारी दी गई. डॉ. मैरोलिया ने एक सहयोगी दृष्टिकोण की आवश्यकता पर जोर दिया जो व्यापक कैंसर देखभाल प्रदान करने के लिए विभिन्न चिकित्सा विषयों को एकीकृत करता है.

इस कार्यक्रम में चिकित्सा पेशेवरों, छात्रों और स्वास्थ्य देखभाल के प्रति उत्साही लोगों ने समान रूप से भाग लिया. दर्शकों ने वक्ताओं द्वारा प्रस्तुत विविध दृष्टिकोणों की सराहना की, जिससे एकीकृत ऑन्कोलॉजी की बेहतर समझ को बढ़ावा मिला।

बैक्सन होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल चिकित्सा समुदाय के भीतर ज्ञान के आदान-प्रदान और सहयोग को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है, यह सुनिश्चित करते हुए कि चिकित्सक कैंसर रोगियों को सर्वोत्तम संभव देखभाल प्रदान करने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित हैं.