टीम इंडिया की शानदार जीत, गिल और जुरेल की जोड़ी ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हराया

IND vs ENG: भारत ने इस जीत के साथ सीरीज में 3-1 से बढ़त बना ली है. रांची टेस्ट में दो बार ऐसा लगा है कि भारतीय टीम के हाथों से यह मुकाबला निकल जाएगा. लेकिन कप्तान रोहित के नेतृत्व वाली टीम ने बार- बार खुद को मजबूती से बनाए रखा और आखिरी में मैच को अपने पाले में कर लिया.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • टीम इंडिया की शानदार जीत
  • गिल और जुरेल की जोड़ी ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हराया

IND vs ENG Ranchi Test Full Upadate: भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 5 टेस्ट सीरीज के चौथे मुकाबले में टीम इंडिया ने अंग्रेजी टीम को 5 विकेट से हरा दिया है. इस मैच को जीत के शिखर तक ले जाने में  शुभमन गिल और ध्रुव जुरेल की जोड़ी ने अपनी अहम भूमिका निभाई. इंग्लैंड की टीम ने भारत के सामने 192 रन का लक्ष्य रखा था. लक्ष्य का सामना करने उतरी टीम इंडिया ने 120 रन के स्कोर पर अपने 5 विकेट खो दिए थे. मगर शुभमन गिल और ध्रुव जुरेल ने 136 गेंद में  72 रनों का साझेदारी कर भारत को शानदार जीत हासिल करवाई. 

भारत की सीरीज में 3-1 से बढ़त 

भारत ने इस जीत के साथ सीरीज में 3-1 से बढ़त बना ली है. रांची टेस्ट में दो बार ऐसा लगा है कि भारतीय टीम के हाथों से यह मुकाबला निकल जाएगा. लेकिन कप्तान रोहित के नेतृत्व वाली टीम ने बार- बार खुद को मजबूती से बनाए रखा और आखिरी में मैच को अपने पाले में कर लिया. इंग्लैंड ने भारत के सामने जीत के लिए 192 रनों का लक्ष्य रखा था. जवाबी पारी में भारत ने महज 8 ओवर में 40 रन बना लिए थे.

तीसरे दिन ऐसा लग रहा था कि भारतीय टीम आसानी से मुकाबले को अपने नाम कर लेगी, लेकिन चौथे दिन इंग्लैंड के गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी कर 120 रन के स्कोर पर भारत की आधी टीम को आउट कर पवेलियन भेज दिया और  मुकाबले में फतेह हासिल करने की राह बनाई. 

लेकिन यहां से शुभमन गिल और ध्रुव जुरेल ने भारत को जीत के शिखर पर ले जाने का काम किया. जुरेल ने पहली पारी में भी भारत के लिए 90 रन बनाए थे. पहली पारी में जुरेल ही थे जिनकी बदौल भारत ने 307 रन का स्कोर बनाया था. बता दें कि पहली पारी में भारतीय टीम  ने 177 के  स्कोर पर 7 विकेट खो दिए थे. लेकिन यहां से कुलदीप यादव और जुरेल ने 8वें विकेट के लिए 76 (202 गेंद) रनों की शानदार साझेदारी की थी. 7 विकेट गिर जाने के बाद ऐसा लगा था कि भारत के ऊपर 100 रनों से अधिक की लीड रहेगी, लेकिन जुरेल ने इसे नाकाम कर दिया. 

ऐसा रहा 192 रन के लक्ष्य को हासिल करने का सफर 

इंग्लैंड की तरफ से दिए गए 192 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने पहले तो शानदार प्रदर्शन किया. इस दौरान भारत ने तीसरा दिन खत्म होने तक बिना किसी विकेट के नुकसान के 40 रन बनाए थे. ऐसे में भारत को जीत के लिए 10 विकटे के साथ 152 रनों की जरूरत थी. लेकिन चौथे दिन मुकाबला बिल्कुल ही पलट गया. 

18वें ओवर में भारत को पहला विकेट यशस्वी जायसवाल के रूप में गिरा, जो 5 चौकों की मदद से 37 रन बनाकर आउट हुए. फिर 26वें ओवर में कप्तान रोहित शर्मा 5 चौके और 1 छक्के की मदद से 55 रन बनाकर आउट हुए. जायसवाल को रूट और रोहित को टॉम हार्टली ने अपनी गेंदबाजी का शिकार बनाया.

इसके बाद  27वें ओवर में रजत पाटीदार बिना खाता खोले आउट हो गए. वहीं  39वें ओवर में रवींद्र जडेजा सिर्फ 04 रन बनाकर पवेलियन लौट गए.  जडेजा के बाद अगली ही गेंद पर सरफराज खान को गोल्डन डक ने अपनी बॉलिंग का शिकार बनाया. पाटीदार, जडेजा और सरफराज़ को बशीर ने अपने जाल में फंसाया. यहां भारत ने 120 के स्कोर पर टीम के आधे यानी 5 विकेट खो दिए थे. 

लेकिन इस दौरान नंबर तीन पर उतरे शुभमन गिल और सात पर उतरे ध्रुव जुरेल ने छठे विकेट के लिए 72 रनों की शानदार साझेदारी करते हुए भारत को शानदार जीत दिलाई. इस दौरान गिल ने 2 छक्कों की मदद से अर्धशतक (52) जड़ा. वहीं, जुरेल ने 2 चौकों की मदद से 39 रन बनाए.

अश्विन और बशीर ने झटके विकेट 

बता दें कि इस चौथे मुकाबले में भारतीय टीम के स्पिनर रवीचंद्रन अश्विन और इंग्लैंड टीम के स्पिनर शोएब बशीर ने विकेट झटके. बशीर ने भारत की पहली पारी के दौरान विकेट लेने का काम किया . फिर अश्विन ने दूसरी पारी में इंग्लैंड के 5 विकेट लेकर अपना अहम योगदान दिया.