दूसरे सुपर ओवर में भारत ने जीता मुकाबला, अफगानिस्तान का किया सूपड़ा साफ, बनाया ये खास रिकार्ड

IND vs AFG 3rd T20I: भारत और अफगानिस्तान के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला आज (17 जनवरी ) बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया. यह जून में होने वाले टी20 विश्व कप से पहले भारतीय टीम की आखिरी टी20 सीरीज थी.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • दूसरे सुपर ओवर में भारत ने जीता मुकाबला,
  • अफगानिस्तान का किया सूपड़ा साफ

IND vs AFG 3rd T20I: भारत और अफगानिस्तान के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला आज (17 जनवरी ) बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया.  यह जून में होने वाले टी20 विश्व कप से पहले भारतीय  टीम की  आखिरी टी20 सीरीज थी.  भारत ने इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया. इस दौरान उसने  20 ओवर में चार विकेट के नुकसान के साथ 212 रन बनाए. जवाबी पारी में अफगानिस्तान की टीम भी  212 रन ही बना पाई. इसके बाद दो-दो सुपर ओवर का मुकाबला खेला गया. जिसमें भारत ने अफगानिस्तान के खिलाफ शानदार जीत हासिल की. 

सुपर ओवर के मुकाबले के दौरान अफगानिस्तान की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 16 रन बनाए. जिसके जवाब में भारतीय टीम  भी 16 रन बना सकी. इस कारण पहला सुपर ऑपर  टाई रहा के बाद दूसरा सुपर ओवर खेला गया. जिसमें भारतीय टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 11 रन ही बनाए और जवाब में अफगानिस्तान की टीम महज 1 रन पर ही सिमट गई. 


इस तरह भारतीय टीम ने ये सीरीज 3-0 से अपने नाम कर ली. इंडियन टीम ने  टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में  9वीं बार किसी टीम का सूपड़ा साफ (क्लीन स्वीप) किया है. इसके साथ ही भारत ने सबसे अधिक बार क्लीन स्वीप करने का रिकॉर्ड भी अपने नाम दर्ज कर लिया है. 

ऐसा रहा पूरा मैच यह मुकाबला -

बैंगलोर के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए इस टी20 सीरीज के तीसरे और आखिरी मुकाबले में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया. इस दौरान टीम ने 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान के साथ 212 रन बनाए .  
भारत के लिए कप्तान रोहित शर्मा ने 69 गेंदों में 11 चौके और 8 छक्के की मदद से नाबाद रहते हुए शानदार 121 रनों की पारी खेली. वहीं  रिंकू सिंह ने 39 गेंदों का सामना कर 2 चौके और 6 छक्के की मदद से नाबाद रहते हुए 69 रन की पारी खेली. इस दौरान मैच में अफगानिस्तान के लिए फरीद अहमद ने सबसे अधिक 3 विकेट झटके. 

121 रनों के लक्ष्य  का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान के साथ  212 रन बनाकर मैच टाई कर लिया. इस दौरान अफगानिस्तान की टीम के लिए गुलबदीन नायब ने 23 गेंदों में 4 चौके और 4 छक्के की मदद से नाबाद रहते हुए 55 रनों की शानदार पारी खेली. वहीं रहमनुल्लाह गुरबाज ने 50 रन और इब्राहिम जादरान ने 50 रन की पारी खेली.  इस दौरान भारत के लिए वाशिंगटन सुंदर ने सबसे अधिक 3 विकेट झटके. 

पहला सुपर ओवर रहा टाई

दोनों टीमों का स्कोर बराबर होने के बाद मुकाबले का परिणाम तक पहुंचने के लिए भारत और अफगानिस्तान की टीम मैदान पर सुपर ओवर खेलने के लिए उतरी. इस दौरान पहले  बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने 1 विकेट के नुकसान के साथ 16 रन का स्कोर दिया. वहीं भारत के लिए पहला सुपर ओवर मुकेश कुमार ने फेंका.

जिसके बाद 17 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम भी 16 रन ही बना सकी और इस तरह से सुपर ओवर भी टाई रहा. वहीं अफगानिस्तान के लिए अजमतुल्लाह ने सुपर ओवर डाला. इस दौरान भारतीय टीम को जीत के लिए आखिरी गेंद पर 2 रनों की जरूरत थी, लेकिन स्ट्राइक पर मौजूद यशस्वी जायसवाल 1 रन ही बना सके. .

दूसरे सुपर ओवर में भारतीय टीम को मिली सफलता

इस दौरान मैच के परिणाम तक पहुंचने के लिए दुबारा से सुपर ओवर खेला गया. जिसमें पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 2 विकेटके नुकसान के साथ 11 रन का स्कोर दिया, जिसके बाद कुछ देर तक ऐसा लगा की भारत को हार का चेहरा देखना पड़ेगा. लेकिन भारतीय गेंदबाज रवि बिश्नोई ने ऐसा होने नहीं दिया.

12 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की टीम को  को रवि बिश्नोई ने 3 गेंदों में ही 2 विकेट चटकाकर ऑलआउट कर दिया. अफगानिस्तान इस दौरान केवल 1 ही रन बना पाई. इस तरह भारतीय टीम ने तीसरे मुकाबले में शानदार जीत हासिल  कर सीरीज को 3-0 से अपने नाम कर लिया.