ICC Cricket World Cup: अब चार साल बाद होगा विश्व कप मुकाबला, जाने कब और कहां खेला जाएगा टूर्नामेंट

ICC Cricket World Cup: वर्ल्ड कप 2023 का मुकाबला खत्म हो चुका है. मैच के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को करारी हार का सामना करना पड़ा. अब भारतीय फैंस और टीम को वर्ल्ड कप को अपने नाम करने के लिए 4 साल का इंतजार करना होगा.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • अबचार साल बाद होगा विश्व कप का मुकाबला,
  • साल 2027 में यहां खेल जाएगा विश्व कप मैच

ICC Cricket World Cup: वर्ल्ड कप 2023 का मुकाबला खत्म हो चुका है. मैच के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को करारी हार का सामना करना पड़ा. अब भारतीय फैंस और टीम को वर्ल्ड कप को अपने नाम करने के लिए 4 साल का इंतजार करना होगा. बता दें, कि अब अगला वनडे क्रिकेट विश्व कप मैच साल 2027 में खेला जाएगा. इस वर्ल्ड कप की मेजबानी दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे और नामीबिया तीनों देश मिलकर करेंगे. 

दूसरी बार होगा अफ्रीकी महाद्वीप में वर्ल्ड कप मैच 

बता दें कि अफ्रीकी  महाद्वीप में दूसरी बार वनडे विश्व कप खेला जाएगा. इससे पहले साल 2003 में यहां विश्व कप का आयोजन किया गया था. इस दौरान दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे ग्रुप स्टेज से बाहर हो गए थे. वहीं केन्या ने सेमीफाइनल तजक का सफर तय किया था. सेमीफाइनल  मैच में केन्या को भारत के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. 2003 में अफ्रीकी महाद्वीप में खेला गया ये विश्व कप भतीय टीम के लिए बेहद यादगार रहा था. 1983 के बाद पहली बार इंडियन टीम फाइनल में पहुंची थी. लेकिन तब भी टीम को ऑस्ट्रेलिया के हाथों ही हार का सामना करना पड़ा था. 

इन टीमों का खेलना पक्का

विश्व कप का मेजबान होने की वजह से दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे का वर्ल्ड कप 2027 में खेलना पक्का है. लेकिन नामीबिया को अपनी जगह आगमी कुछ वर्षों में प्रदर्शन के आधार पर बनानी पड़ेगी. नामीबिया के विश्व कप में प्रवेश का फॉर्मूला ठीक वैसा ही रहने वाला है, जैसा अन्य टीमों के लिए होगा.

विश्व कप 2027 में इतनी टीमें लेंगी हिस्सा 

वर्ल्ड कप 2027 मुकाबले में कुल 14 टीमें भाग लेंगी. इनमें से दो टीमों की जगह तो पहले से ही तय है. इसके बाद विश्व कप से पहले तय समय सीमा तक ICC वनडे रैंकिंग्स में शीर्ष-8 टीमों को सीधे विश्व कप की टिकट मिल जाएगी. शेष चार टीमें क्वालीफायर्स मुकाबलों के माध्यम से विश्व कप में प्रवेश ले सकेंगी.

ये होगा 2027 विश्व कप मुकाबले का फॉर्मैट 

विश्व कप 2027 में 7-7 टीमों को दो ग्रुप बांटा जाएगा. यहां राउंड रॉबिन स्टेज के बाद दोनों ग्रुपों से शीर्ष-3 टीमें अगले स्टेज में जाएंगी, मतलब दूसरे राउंड में यहां 6 टीमें उपलब्ध होंगी. एक ग्रुप की टीम दूसरे ग्रुप की सभी टीमों से एक-एक मुकाबला खेलेगी. इस तरह इस राउंड में हर टीम के हिस्से कुल तीन-तीन मुकाबले आएंगे. इस स्टेज में दो टीमें बाहर होंगी और इसके बाद सेमीफाइनल खेला जाएगा.