Cricket: पिछले 31 साल से Test Series जीतने को तरस रही टीम इंडिया, क्या रोहित दिला पाएंगे जीत

Cricket: साल 1992 में भारतीय टीम पहली बार टेस्ट मैचों में दक्षिण अफ्रीका का सामना करने उतरी. चार मैचों की सीरीज में टीम इंडिया को मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में 0-1 से हार का सामना करना पड़ा था.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • रोहित शर्मा की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका पहुंची टीम
  • 31 सालों से जीत को तरस रही भारतीय टीम

Cricket: साल 1992 में टीम इंडिया ने पहली बार टेस्ट सीरीज में साउथ अफ्रीका का सामना किया था, तब से साल बदल गए, खिलाड़ी बदल गए, लेकिन भारतीय टीम सीरीज का नतीजा नहीं बदल पाई. टीम इंडिया 31 साल से दक्षिण अफ्रीकी धरती पर टेस्ट सीरीज जीतने का इंतजार कर रही है. मोहम्मद अज़हरुद्दीन, सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी, विराट कोहली जैसे दिग्गज खिलाड़ी टीम की कमान संभालने के बाद दक्षिण अफ्रीका पहुंचे, लेकिन इतिहास नहीं पलट सके.

रोहित शर्मा की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका पहुंची टीम

इस बार भारतीय टीम रोहित शर्मा की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका पहुंची है और टीम सीरीज जीतने की प्रबल दावेदार भी मानी जा रही है. अब यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या रोहित वो कारनामा कर पाते हैं, जो आज तक कोई भारतीय कप्तान नहीं कर पाया है. 1992 के बाद से दक्षिण अफ्रीकी धरती पर हर सीरीज में टीम इंडिया का प्रदर्शन कैसा रहा है.

1992

साल 1992 में भारतीय टीम पहली बार टेस्ट मैचों में दक्षिण अफ्रीका का सामना करने उतरी. चार मैचों की सीरीज में टीम इंडिया को मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में 0-1 से हार का सामना करना पड़ा था.

1996 
साल 1996 में भारतीय टीम की कमान सचिन तेंदुलकर के हाथों में थी. कप्तान बदला, साल बदला, लेकिन इस बार टीम इंडिया के लिए नतीजा और भी बुरा रहा. तीन मैचों की टेस्ट सीरीज दक्षिण अफ्रीका 2-0 से जीतने में सफल रही.

2001 

साल 2001 में भारतीय टीम को एक बार फिर हार के साथ घर लौटना पड़ा. सौरव गांगुली की कप्तानी वाली भारतीय टीम को 2 मैचों की सीरीज में दक्षिण अफ्रीका के हाथों 1-0 से हार का स्वाद चखना पड़ा था.

2006 

राहुल द्रविड़ की कप्तानी में भारतीय टीम साल 2006 में दोबारा दक्षिण अफ्रीका पहुंची. हालांकि, इस बार भी टेस्ट सीरीज का नतीजा नहीं बदल सका और मेजबान टीम ने तीन मैचों की सीरीज 2-1 से जीत ली.

2010 में MS धोनी ने कराई सीरीज ड्रॉ

साल 2010 में एमएस धोनी पहले भारतीय कप्तान बने, जो दक्षिण अफ्रीकी धरती पर टेस्ट सीरीज ड्रा कराकर स्वदेश लौटे. माही की कप्तानी में टीम इंडिया ने 3 मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर कर ली थी.

2013 

साल 2013 में एक बार फिर दक्षिण अफ्रीका की धरती पर टीम इंडिया की हालत खराब रही. दो मैचों की टेस्ट सीरीज में एमएस धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम को 0-1 से हार का सामना करना पड़ा.

2018

साल 2018 में विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में कड़ी टक्कर दी थी. भले ही कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम को सीरीज 1-2 से गंवानी पड़ी, लेकिन कोहली की सेना के शानदार प्रदर्शन की हर जगह तारीफ हुई.

2021 

साल 2021 में भी भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीकी धरती पर टेस्ट सीरीज में 1-2 से हार का सामना करना पड़ा. इस सीरीज के पहले टेस्ट मैच के बाद विराट कोहली ने भारतीय टीम की टेस्ट कप्तानी से भी इस्तीफा दे दिया था.