Israel –Hamas War: इजरायल से अगवा हुए 50 बंधकों को जल्द किया जायेगा रिहा, सरकार ने चर्चा के लिए दी हरी झंडी

Israel –Hamas War: इजरायल और हमास में महायुद्ध के घटनाएं कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. हर रोज बमबारी की खबरें सामने आ रही है. ऐसे में इजरायल के लिए एक राहतभरी खबर सामने आई है कि अगवा किए गए 50 बंधकों को अब बहुत जल्द रिहा कर दिया जायेगा.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • युद्ध में ही परिवार से 10 लोगों की मौत. 
  • 50 बंधकों की होगी रिहाई.

Israel –Hamas War: इजरायल और हमास के बीच का यह मौतों का आंकड़ा 7 अक्टूबर से चल रहा है. इस युद्ध में लाखों लोगों की जानें जा चुकी हैं, तो वहीं अधिकतर लोग अभी भी बंधी बंधे हुए हैं. न जाने कितने कितने लोग अपने परिवार से बिछड़ चुके हैं. हर रोज इजरायल और हमास के बीच की घटनाएं लगातार सामने आ रही है. नए साल की पूर्व संध्या पर इजरायली युद्ध कैबिनेट की महत्वपूर्ण बैठक हुई.

50 बंधकों की होगी रिहाई

रक्षा मंत्रालय के अनुसार, बंधकों की रिहाई के संबंध में कतर और मिस्र के मध्यस्थों के साथ चर्चा को आगे बढ़ाने के लिए कदम उठाया गया है. साथ ही 7 अक्टूबर को हमास द्वारा अगवा किए नए इजरायल के लगभग 50 बंधकों की जल्द रिहाई की संभावना है. खुफिया एजेंसी मौसाद के प्रमुख डेविड बर्निया को बंधकों की रिहाई पर चर्चा के लिए सरकार ने हरी झंडी दे रही है. हालांकि, हमास के वार्ता से पीछे हटने व युद्ध की पूर्ण समाप्ति पर जोर देने की खबरें भी सामने आ रही हैं. इसे इजरायली पक्ष ने खारिज किया है.

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू  का बयान 

रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने कहा है कि हमास बातचीत की मेज पर वापस आ गया है. क्योंकि संगठन ने देश के साथ युद्ध में अपने कई लड़कों की मौत देखी है, तो वहीं प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि इजरायल को मिस्र के साथ लगने वाली गाजा पट्टी सीमा गलियारे का पूर्ण नियंत्रण चाहिए. ताकि क्षेत्र का विसैन्यीकरण सुनिश्चित हो सके नेतन्याहू ने कहा है कि फिलाडेल्फी कारिडोर या इसे और अधिक सही ढंग से कहें तो गाजा का दक्षिणी समापन बिंदू हमारे हाथों में होना चाहिए.

एक ही परिवार से 10 लोगों की मौत 

इस बयान को देने के बाद अभी युद्ध कई और महीनों तक जारी रहेगा. इजरायली जेट विमानों ने रविवार को मध्य गाजा पर हमले तेज कर दिए हैं. गाजा के अल-मगाजी व अल-ब्यूरिज पर हमला बोला गया इस हमले में एक घर में से करीब 10 लोगों की मौत हो गई.