भारत और मालदीव विवाद के बीच राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जु ने दिया बयान, कहा-हम छोटे हो सकते हैं लेकिन...

Maldives-India Row: राष्ट्रपति मुइज्जु का यह बयान ऐसे समय पर आया है जब भारत और मालदीव के बीच राजनय‍िक संबंध तनावपूर्ण हैं. दोनों के देशों के बीच यह इस विवाद का उस समय शुरू हुआ था जब मालदीव के नेताओं और कई मंत्रियों ने पीएम मोदी की लक्षयदीप यात्रा को लेकर मजाक उड़ाया था.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • भारत और मालदीव विवाद के बीच राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जु ने दिया बयान
  • कहा-हम छोटे हो सकते हैं लेकिन उनको हमें धमकाने का लाइसेंस नहीं मिल जाता है

Maldives-India Row: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लक्षदीप यात्रा के बाद से ही मलदीव और भारत के बीच विवाद गहराता जा रहा है. इस बीच आज (13 जनवरी) मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू का ताजा बयान सामने आया है. जिसमें उन्होंने भारत के ऊपर अप्रत्यक्ष रूप से कटाक्ष किया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, राष्‍ट्रपत‍ि मुइज्‍जू अपनी 5 दिनों की चीन यात्रा पूरी कर मालदीव लौटे हैं. इस दौरान उन्होंने एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि हम छोटे हो सकते हैं लेकिन उनको हमें धमकाने का लाइसेंस नहीं मिल जाता है. 

राष्ट्रपति मुइज्जु का यह बयान ऐसे समय पर आया है जब भारत और मालदीव के बीच राजनय‍िक संबंध तनावपूर्ण हैं. दोनों के देशों के बीच यह इस विवाद का उस समय शुरू हुआ था जब मालदीव के नेताओं और कई मंत्रियों ने पीएम मोदी की लक्षदीप यात्रा को लेकर मजाक उड़ाया था. और आपत्तिजनक टिप्पणी की थी. वहीं मामले को लेकर भारत द्वारा खड़े रुख अपनाए जाने के बाद मालदीव सरकार ने अपने तीन मंत्रियों को उनके पद से 7 जनवरी को सस्पेंड कर दिया था. 

पीएम मोदी के लक्षद्वीप दौरे पर दिया था बयान 

प्रधानमंत्री मोदी हाल ही में (4 जनवरी) लक्ष्यदीप के दौरे पर गए थे. इस दौरान उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर वहां के कई फोटो शेयर किये थे. जिसके बाद मालदीव सरकार की मंत्री मरियम शिउना और उनके अलावा, एक अन्य मंत्री, जाहिद रमीज़ सहित मालदीव के अन्य अधिकारियों ने भी पीएम मोदी की यात्रा की तस्वीरों का सोशल मीडिया पर मज़ाक उड़ाया था. इसके बाद एक्स पर भारत के लोगों ने #BoycottMaldives नाम से एक अभियान चलाया था. जिस दिन पीएम मोदी द्वारा लक्षद्वीप की तस्वीरें साझा की गई थी की उसी दिन एक्स पर मालदीव ट्रेंड होने लगा था और कई लोग मालदीव की जगह लक्षद्वीप घूमने की बात कहने लगे थे.

चीन यात्रा के दौरान क्या बोले राष्ट्रपति मुइज्जु?

भारत के साथ चल रहे राजनयिक विवाद के बीच मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने चीन यात्रा के दौरान बीजिंग में गुरुवार(11 जनवरी) को कहा था कि वह मालदीव के आंतरिक मामलों में बाहरी हस्तक्षेप का विरोध करता है, और द्वीपीय राष्ट्र की संप्रभुता और स्वतंत्रता को कायम करने में उसका समर्थन करता है. 

मूल हितों की रक्षा के लिए चीन और मालदीव के बीच बनी सहमति

इस दौरान मुइज्जू की शीर्ष चीनी नेताओं के साथ वार्ता के बाद एक संयुक्त बयान भी जारी क‍िया गया था. जिसमें कहा गया था कि दोनों पक्ष अपने मूल हितों की रक्षा के लिए एक-दूसरे का दृढ़ता से समर्थन करते रहने पर सहमत हैं.

मालदीव ने चीन से किया आग्रह 

इस बीच मालदीव ने चीन से यह भी अपील की थी कि वो द्वीप राष्ट्र में अधिक पर्यटकों को भेजने के प्रयासों को 'तेज' करने में सहयोग करे. मालदीव राष्‍ट्रपत‍ि मुइज्जू ने बुधवार (10 जनवरी) को अपने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग से भी मुलाकात की थी. इसके बाद दोनों देशों के बीच 20 अहम समझौतों पर भी हस्ताक्षर हुए थे.