Earthquake: मोरक्को में विनाशकारी भूकंप, 296 की मौत, 120 साल बाद आया ऐसा ताकतवर भूकंप

Earthquake: उत्तरी अफ्रीका के देश मोरक्को में विनाशकारी भूकंप आया. पूरा शहर भूकंप के जोरदार झटके से सहमा हुआ है. इस भूकंप में अब तक करीब 300 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि मौत का आंकड़ा अभी बढ़ने की आशंका जताई जा रही है. भूकंप में कई इमारते जमींदोज हो गई जिसमें काफी लोगों […]

Date Updated
फॉलो करें:

Earthquake: उत्तरी अफ्रीका के देश मोरक्को में विनाशकारी भूकंप आया. पूरा शहर भूकंप के जोरदार झटके से सहमा हुआ है. इस भूकंप में अब तक करीब 300 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि मौत का आंकड़ा अभी बढ़ने की आशंका जताई जा रही है. भूकंप में कई इमारते जमींदोज हो गई जिसमें काफी लोगों के फंसे होने की संभावना है. वहीं लोगों को मलबे के नीचे ले निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. अब तक 153 लोगों को जिंदा मलबे से निकाला गया है जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

 
मोरक्को जियोलॉजिकल सेंटर से मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार को देर रात मोरक्को में 7.2 तीव्रता के साथ भूकंप आई थी. वहीं US जियोलॉजिकल सर्वे ने इसकी तीव्रता 6.8 बताई है. इस रिपोर्ट के अनुसार बताया जा रहा है कि, इस इलाके में 120 साल में बाद ऐसा ताकतवर भूकंप आया है. मोरक्को की मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो भूकंप की वजह से कई इमारतें जमींदोज हो गई. सोशल मीडिया पर भूकंप से जुड़े कई वीडियो तेजी से वायरल हो रहे हैं, जिसमें लोग भागते हुए बदहवास नजर आ रहे हैं. भूकंप से कई इमारत मलबे और धूल में तब्दील हो गई. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, उत्तरी अफ्रीका में भूकंप काफी दुर्लभ है. इससे पहले 1960 में अगादिर के पास 5.8 तीव्रता का भूकंप आया था. उस दौरान भी हजारों लोगों की मौत हो गई थी.

आपको बता दें कि, मोरक्को में आए इस भूकंप का एपिसेंटर एटलस पर्वत के पास इघिल नाम का गांव बताया जा रहा है, जो माराकेश शहर से 70 किलोमीटर की दूरी पर है. भूकंप की गहराई जमीन से 18.5 किलोमीटर नीचे थी. भूकंप की तीव्रता इतनी ज्यादा थी कि पुर्तगाल और अल्जीरिया तक भूकंप के झटके महसूस किए गए. इससे पहले 2004 में पूर्वोत्तर मोरक्को के अल होसेइमा में तेज भूकंप आया था जिसमें 628 लोगों की मौत हो गई थी जबकि हजारों लोग घायल हुए थे. 1980 में भी मोरक्को के पड़ोसी देश अल्जीरिया में 7.3 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया था जिसमें 2500 लोग मारे गए थे और करीब 3 लाख लोग बेघर हो गए थे.