Israel-Hamas War: आईडीएफ ने हिजबुल्ला के टॉप कमांडर को किया ढेर, गाजा में बढ़ाए इजरायल ने हमले

Israel-Hamas War: इजरायली सेना ने हिजबुल्ला के चीफ कमांडर अल ताविल को हवाई हमले में मार गिराया है, यह घटना तब हुई जब वह अपने साथियों के साथ वाहन में सीमा के नजदीक जा रहा था.

Date Updated
फॉलो करें:

Israel-Hamas War: इजरायल ने बीती रात को गाजा में हमास के ठिकानों और लेबनान के हिजबुल्ला के अड्डों पर एक के बाद एक हवाई किए. इस दौरान सीरिया में मौजूद ईरान व हिजबुल्ला के अड्डों पर जमकर फायरिंग की और उनके शस्त्रागारों को तबाह कर दिया. इसके साथ ही इजरायली सेना ने जानकारी देते हुए कहा कि लेबनान के वरिष्ठ कमांडर विसम अल ताविल की मौत हो गई है. आईडीएफ ने आगे कहा कि अल ताविल तब मारा गया जब वह सीमा के नजदीक अपने साथियों के साथ वाहन से जा रहा था. 

बीते 24 घंटे में आईडीएफ ने मारे 240 फिलिस्तीन 

वहीं, आईडीएफ की ओर से हमले के बाद हिजबुल्ला ने इजरायल को चेतावनी देते हुए कहा कि इसकी उसे कीमत चुकानी पड़ेगी. बता दें कि पिछले 24 घंटों में इजरायली सेना हमले में 249 फिलिस्तीनियों की मौत हुई है और करीब 510 लोग घायल हुए है. युद्ध शुरू होने के बाद से अब मरने वालों की संख्या 23 हजार के पार हो गई है. 

गाजा में मरने वालों की संख्या में महिला और बच्चे अधिक 

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की इजरायल में यात्रा से पहले अब तक एक दिन में सबसे ज्यादा मौत दर्ज की गई हैं. सोमवार को इस युद्ध पर तबिश बनाने के लिए सऊदी अरब और और यूएई में थे. रविवार को जबालिया क्षेत्र में एक चार मंजिला बिल्डिंग में इजरायली सेना ने हमला कर दिया, जिसमें 70 लोगों की मौत का दावा किया गया था. जिसमें सबसे ज्यादा बच्चे और महिलाओं की मौत हुई है. 

इजरायली सेना ने 30 ठिकानों को बनाया निशाना 

इजरायली सेना की मानें तो हवाई हमलों में गाजा में हमास के 30 ठिकानों को निशाना बनाया गया है, इनमें मुख्य रूप से खान यूनिस में बना हमास का भूमिगत अड्डा और शस्त्रागार शामिल थे. इस दौरान इजरायली सेना पर हमला कर रहे हमास के 10 लड़ाकों को भी ढेर कर दिया गया है. खान यूनिस में एक बहुमंजिला इमारत में आईडीएफ ने हमला कर दिया. जिसमें हमास के कुछ लड़ाके इजरायली सेना की खुफियागिरी कर रहे थे.