International: चीन के रक्षामंत्री ली शांगफू हैं 3 हफ्तों से लापता, मामले की जांच लगातार जारी

International: चीन के रक्षामंत्री ली शांगफू बीते 3 हफ्तों से लापता हैं. रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार उनके ऊपर भ्रष्टाचार के आरोप हैं. शांगफू सैन्य हथियार की खरीदारी के मामलों में जांच का सामना कर रहे हैं. जबकि फाइनेंशियल टाइम्स के अनुसार अमेरिका के सरकार ने ये उम्मीद जताई है कि, शांगफू को उनके पद […]

Date Updated
फॉलो करें:

International: चीन के रक्षामंत्री ली शांगफू बीते 3 हफ्तों से लापता हैं. रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार उनके ऊपर भ्रष्टाचार के आरोप हैं. शांगफू सैन्य हथियार की खरीदारी के मामलों में जांच का सामना कर रहे हैं. जबकि फाइनेंशियल टाइम्स के अनुसार अमेरिका के सरकार ने ये उम्मीद जताई है कि, शांगफू को उनके पद से हटाया भी जा सकता है.

अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट

अमेरिकी मीडिया वॉल स्ट्रीट जर्नल ने एक चीनी अफसर की मदद से कहा है कि, डिफेंस मिनिस्टर की पूछताछ के लिए उन्हें ले जाया गया है. दूसरी ओर जापान में शामिल अमेरिका के राजदूत इमैनुएल ने ली शांगफू के घर एरेस्ट में उनके होने की बात बताई है. वहीं 7 से 8 सितंबर को वियतनाम एवं सिंगापुर के संग मीटिंग में रक्षामंत्री ली शांगफू उपस्थित नहीं थे.

आखिरी बार कब दिखे

आपको बता दें कि उन्हें आखिरी बार 29 अगस्त को बीजिंग में अफ्रीकी देशों के साथ एक सिक्योरिटी फोरम में भाषण देते देखा गया था. वहीं उस महीने के शुरू में उन्हें रूस व बेलारूस का दौरा करते देखा गया था. जबकि जुलाई महीने में शांगफू की तरह ही चीन के विदेशमंत्री क्वीन गैंग भी अधिक टाईम तक गायब थे. जिसके बाद उन्हें उनके मंत्री पद से बर्खास्त कर दिया गया था.

पूरा मामला

आपको बता दें कि जुलाई महीने में चीन के रक्षा मंत्रालय में हथियारों की खरीदारी पर इसके यूनिट ने इसको लेकर एक नोटिस जारी किया था. जिसमें हथियार की खरीद में बोली लगाने के ऊपर प्रोसेस से गड़बड़ियां दूर करने को कहा गया था. जबकि यूनिट ने पब्लिकली ऐसी रिपोर्ट्स मांगी थी कि, जिसमें की गलतियों से जुड़े कुछ सबूत होंगे. यदपि ये रिपोर्ट साल 2017 के अक्टूबर के टाईम मांगी गई थी. उस दरमियान ली शांगफू ही हथियार खरीदने वाले डिपार्टमेंट के हेड को तौर पर थे. वे मंत्री पद पर साल 2022 के अक्टूबर तक थे. रॉयटर्स की मानें तो, इस यूनिट के 8 एवं अफसरों के नाम भी जांच में शामिल किए गए हैं.