International: गाजावासियों के लिए इजरायली मंत्री का बयान, हमास के लिए बनी मौत की सजा

International: इजरायली राष्ट्रीय सुरक्षा समिति ने फिलिस्तीनी लड़ाकों के लिए मौत की सजा का एलान किया है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • गाजा में लगभग प्रत्येक 10 मिनट में 1 बच्चे की मृत्यु हो रही है.
  • गाजा में एक अस्पताल पर बड़ा हमला कर दिया है.

International: इजरायल- हमास के बीच चल रहे युद्ध को अब 40 से अधिक दिन बीत चुके हैं. वहीं इजरायली सेना की गाजा पर कार्रवाई लगातार जारी है. जबकि इसके मध्य इजरायल ने उत्तरी गाजा में एक अस्पताल पर बड़ा हमला कर दिया है. इतना ही नहीं इसमें 12 लोगों की मौत बताई जा रही है. इसके अतिरिक्त फिलिस्तीन के स्वास्थ्य अफसरों के मुताबिक दक्षिणी गाजा के रफा में हुए 2 इजरायली हवाई हमलों में 14 लोग मारे जा चुके हैं. 

महानिदेशक ट्रेडोस घेब्रेयस का बयान 

मिली जानकारी के मुताबिक इस पूरे मामले को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक ट्रेडोस घेब्रेयस का बयान सामने आया है. दरअसल उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) को कहा कि गाजा में लगभग प्रत्येक 10 मिनट में 1 बच्चे की मृत्यु हो रही है. जबकि अभी तक इजरायल के हमलों में 5500 से ज्यादा बच्चे मारे जा चुके हैं. इसके अलावा बीते रविवार यानि 19 नवंबर को बेहद गंभीर हालात वाले मासूम बच्चों को गाजा के अस्पताल से बाहर निकाला गया है. जबकि इस बीच फिलिस्तीन के स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि, टाईम से पहले जन्मे करीब 31 बच्चों को गाजा के मुख्य अस्पताल से सुरक्षित तरीके से स्थानांतरित किया गया है. साथ ही इन सारे बच्चों को बेहतर इलाज के लिए मिस्र भेज दिया जाएगा. 

मौत का बिल होगा पेश

अलजजीरा की रिपोर्ट के अनुसार इजरायली राष्ट्रीय सुरक्षा समिति ने फिलिस्तीनी लड़ाकों के लिए मौत की सजा का एलान किया है. साथ ही विधेयक पर चर्चा करने के लिए एक बैठक बुलाई है. जबकि यह प्रस्ताव धुर दक्षिणपंथी राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्री इतामार बेन-गविर के लोगों ने पेश किया था.

शी जिनपिंग से की बातचीत

वहीं चीनी राज्य प्रसारक सीसीटीवी के मुताबिक चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग व फांस के प्रेजिडेंट इमैनुएल मैक्रों ने बात की है. दरअसल टेलीफोन पर गाजा युद्ध को लेकर विशेष चर्चा हुई है. जिसमें मानवीय संकट से बचने पर बड़ी सहमति जताई गई है. वहीं रूसी समाचार एजेंसी आरआईए की रिपोर्ट ने बताया कि अरब लीग व इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) के विदेश मंत्री गाजा की स्थिति पर बातचीत करने के लिए आज यानि मंगलवार को मास्को में मुलाकात करने वाले हैं.