justin trudeau: कनाडाई Pm जस्टिन ट्रूडो अपने घर में ही घिरे, विपक्ष ने मांगी सफाई

justin trudeau: पीएम जस्टिन ट्रूडो के भारत विरोधी तेवर एक ही दिन में ढीले पड़ गए हैं. भारत पर खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का आरोप लगाने वाले ट्रूडो के अंदाज भारत की सख्ती से नरम पड़ गए. कनाडाई Pm जस्टिन ट्रूडो ने सोमवार को अपनी संसद में भारत पर खालिस्तानी आतंकी हरदीप […]

Date Updated
फॉलो करें:

justin trudeau: पीएम जस्टिन ट्रूडो के भारत विरोधी तेवर एक ही दिन में ढीले पड़ गए हैं. भारत पर खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का आरोप लगाने वाले ट्रूडो के अंदाज भारत की सख्ती से नरम पड़ गए. कनाडाई Pm जस्टिन ट्रूडो ने सोमवार को अपनी संसद में भारत पर खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का आरोप लगाया था. और एक टॉप भारतीय डिप्लोमैट को देश से निकाल दिया. जस्टिन ट्रूडो ने हाउस ऑफ कॉमन्स में एक आपातकालीन बयान जारी किया और कहा कि, उनके पास इस बात के पर्याप्त सबूत हैं कि निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंट्स का हाथ था. जिस पर भारत ने सख्त एतराज जताया औऱ कनाडाई राजनयिक को 5 दिन में भारत छोड़ने का आदेश दे दिया. भारत के एक्शन के बाद ट्रूडो के तेवर नरम पड़ गए. मंगलवार को ट्रूडो ने कहा कि हम भारत को उकसाना नहीं चाहते.

कनाडाई Pm जस्टिन ट्रूडो ने अपने बयान पर दी सफाई-

डैमेज कंट्रोल मोड में आए जस्टिन ट्रूडो ने मंगलवार को कनाडाई संसद में दिए गए अपने बयान पर सफाई दी. उन्होंने कहा, “कनाडा खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या से जुड़े होने वाले ‘एजेंटों’ को लेकर भारत को उकसाने की कोशिश नहीं कर रहा है, लेकिन हम चाहते हैं कि नई दिल्ली इस मुद्दे को ठीक से हैंडल करे.” वहीं दूसरी तरफ कनाडा के पीएम ट्रूडो इस बेतुके बयान से अपने ही घर में घिर गए हैं. इस मामले को लेकर कनाडा के विपक्षी नेता पियरे पोइलिवरे ने ट्रूडो पर हमला किया और कहा कि, पीएम जस्टिन ट्रूडो को सभी तथ्यों के साथ सफाई देनी चाहिए. पोइलिवरे ने कहा, “प्रधानमंत्री ने कोई तथ्य नहीं दिया है. उन्होंने एक बयान दिया है. उन्होंने आगे कहा कि यदि अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं कराई गई तो आरोप असत्य या अविश्वसनीय पाए जा सकते हैं. उन्होंने मीडिया संबोधन में यह कहा कि, हमारे पास ऐसे सबूत होने चाहिए जो प्रधानमंत्री को उन निष्कर्षों पर पहुंचने में मदद करें जो उन्होंने कल दिए थे.

भारत ने Pm जस्टिन ट्रूडो के आरोप को किया खारिज-

वहीं भारत ने कनाडा की तरफ से लगाए गए सभी आरोपों को खारिज कर दिया था. भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा- “कनाडा के सभी आरोप बेतुके हैं. विदेश मंत्रालय ने कहा, “इस तरह के निराधार आरोप खालिस्तानी आतंकवादियों और चरमपंथियों से ध्यान हटाने की कोशिश है. इन्हें कनाडा में पनाह दी गई है. ये भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए खतरा हैं.” कनाडाई पीएम के ऐसे निराधार आरोपों को कनाडा में आश्रय पाने वाले खालिस्तानी आतंकियों से ध्यान हटाने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है.

Tags :