पापुआ न्यू गिनी में भूस्खलन का कहर, 100 से अधिक लोगों की मौत की आशंका, बचाव अभियान जारी

Landslide Papua New Guinea: पापुआ न्यू गिनी के एंगा प्रांत के काओकलाम गांव में भारी भूस्खलन के चलते भीषण तबाही होने की खबर सामने आई है. इस तबाही की चपेट में आने से 100 से अधिक लोगों की मौत हो जाने का अनुमान है.

Date Updated
फॉलो करें:

Landslide Papua New Guinea: पापुआ न्यू गिनी के एंगा प्रांत के काओकलाम गांव में भारी भूस्खलन के चलते भीषण तबाही होने की खबर सामने आई है. इस दौरान घटना पर जानकारी देते हुए एबीसी न्यूज ने आज (24 मई)  बताया कि  इस तबाही की चपेट में आने से 100 से अधिक लोगों की मौत हो जाने का अनुमान है, क्योंकि भारी संख्या में लोग जमीन के नीचे दब गए हैं. ऐसे में ग्रामीणों ने घटनास्थल से भारी संख्या में शव बरामद किए हैं. फिलहाल, इस हादसे में मरने वालों को लेकर किसी भी तरह की आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है. 

एबीसी न्यूज के अनुसार, यह भूस्खलन पोर्ट मोरेस्बी से लगभग 600 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में एंगा प्रांत के काओकलाम गांव में आज सुबह करीब 3 बजे हुआ है.  ऐसे में एंगा प्रांतीय प्रशासन का कहना है कि उसने इस हादसे से हुए नुकसान का आकलन करने के लिए एक इमरजेंसी एक्शन टीम गठित की है. इस दौरान टीम ने स्थानीय स्वास्थ्य सुविधाओं और गैर सरकारी संगठनों से राहत प्रयासों में सहायता के लिए तैयार रहने के लिए कहा है. 

हादसे के समय सो रहे थे लोग  

स्थानीय निवासियों के अनुसार, जब यह हादसा हुआ उस समय लोग नींद में सो रहे थे. मरने वालों की मौजूदा संख्या 100 से ऊपर है, हालांकि सरकार ने भूस्खलन से मरने वालों की आधिकारिक संख्या नहीं जारी की है. पोरगेरा वुमेन इन बिजनेस एसोसिएशन की अध्यक्ष एलिजाबेथ लारुमा ने बताया कि काओकलाम गांव पहाड़ी की ढलान पर बसा है, पहाड़ का किनारा खिसकने से घर मिट्टी और पेड़ों के नीचे दब गए. 

100 से अधिक लोगों के दबे होने का अनुमान 

लारुमा ने बताया, 'यह  हादसा तब हुआ जब लोग सुबह सो रहे थे और पूरा गांव गहरी नींद में था.  एलिजाबेथ लारुमा ने कहा, 'मैं जो अनुमान लगा सकती हूं, 100 से अधिक लोग जमीन के नीचे दबे हुए हैं.' पापुआ न्यू गिनी पुलिस ने एबीसी के सवालों का जवाब नहीं दिया है. 

मलबे से निकाले जा रहे शव

काओकलाम गांव के निवासी निंगा रोल के अनुसार, भूस्खलन में उनके कम से कम चार रिश्तेदारों की मौत हुई है. उन्होंने एबीसी को बताया, 'मुझे बहुत दुख हो रहा है और मुझे पूरे समुदाय के लिए दुख हो रहा है.' उन्होंने अपने प्रियजनों और अपनी संपत्तियों को खो दिया है. गांव के निवासियों का कहना है कि शवों को ढूंढना मुश्किल है. सोशल मीडिया पर साझा किए गए वीडियो में निवासियों को विशाल चट्टानों पर चढ़ते और मलबे और पेड़ों के नीचे से शव निकालते हुए दिखाया गया है.

पोरगेरा शहर की सड़क हुई जाम 

गांव के लोगों के अनुसार,  कई बड़े पत्थर और पेड़ गिर गए हैं. कई इमारतें ढह गई हैं, जिसकी वजह से शवों को तेजी से निकालने में कई दिक्कतें आ रही हैं. भूस्खलन ने पोरगेरा शहर तक पहुंच मार्ग को भी बंद कर दिया है, जहां एक बड़ी सोने की खदान है. सड़क बाधित होने से गांव तक जरूरी वस्तुओं को पहुंचाने में समस्या आ रही है. इस भूस्खलन का असर पोरगेरा शहर और सोने की खदान में काम करने वाले लोगों पर भी पड़ रहा है.