रूस में विपक्ष के नेता नवलनी की जेल में मौत, कैसे एक के बाद एक खत्म हो रहे पुतिन के विरोधी?

Alexei Navalny dead: बता दें, कि पहला मामला नहीं है जब किसी विपक्षी नेता की संदिग्ध मौत हुई है. इससे पहले पुतिन के कई आलोचकों को मौत की नींद सुलाई गई है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • रूस में विपक्ष के नेता नवलवी की जेल में मौत
  • कैसे एक के बाद एक खत्म हो रहे पुतिन के विरोधी?

Alexei Navalny dead: रूस के विपक्षी नेता एलेक्स नवलनी की जेल में मौत हो गई. वह रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के कट्टर आलोचक थे. एलेक्स नवलनी की मौत की सूचना जेल के अधिकारियों ने दी. इससे पहले साल 2020 में भी उन्हें साइबेरिया में  जहर देकर मारने की कोशिश की गई थी. वह 30 सालों से जेल में सजा काट रहे थे. बता दें, कि पहला मामला नहीं है जब किसी विपक्षी नेता की संदिग्ध मौत हुई है. इससे पहले पुतिन के एक आलोचक विपक्षी नेता वैगनर चीफ की प्लेन क्रैश होने के दौरान मौत हो गई थी. 23 साल के पुतिन के शासनकाल में क्रेमलिन के आलोचकों को अलग-अलग तरीकों से मौत की नींद सुलाई जा रही है. 

एक के बाद एक हो रही मौत 

रूस में पुतिन विरोधियों को मौत की नींद सुलाने के कई तरह के तरीके इस्तेमाल में लाए जाते हैं. जिससे संदिग्ध मौत पर भी किसी को भी बिल्कुल भी शक ना हो. बता दें, कि ऐसे ही साल 2006 में पुतिन के एक ऐसे ही आलोचक एलेक्जेंडर लित्विनेको को जहर देकर मारा गया था.  बाद में ब्रिटिश जांच में खुलासा हुआ था कि रूसी एजेंट्स ने लित्विनेको को पुतिन की मर्जी से मौत की सजा दी थी. इसी तरह एक पूर्व रूसी मिलिट्री इंटेलीजेंस अफसर सर्गेई स्क्रिपल को भी जहर देकर मारा गया गया था.

वहीं जहर देकर मौत की नींद सुलाने के क्रम में दो लेखकों दिमित्री बाइकोव और पायोत्र वर्जिलोव का भी नाम शामिल है. वहीं इसी तरह क्रेमलिन विरोधी तीन रूसी पत्रकारों को अन्य देशों में जहर देकर मौत के घाट उतारा गया था. 

पूर्व डिप्टी पीएम को भी नहीं छोड़ा 

इसी तरह साल 2006 में अन्ना पोलिटकोव्स्काया, जिसने ह्यूमन राइट्स के उल्लंघन संबंधी खबरें लिखी थीं. उन्हें मॉस्को में घर के बाहर गोली से शूट कर दिया गया था.  कुछ इसी तरह से एक प्रॉमिनेंट विपक्षी नेता बोरिस नेम्तसोव को भी सेंट्रल मॉस्को में गोलियों का शिकार बनाया गया था.  यह घटना साल 2015 की है.  वह राष्ट्रपति बोरिस येल्तसिन के कार्यकाल में डिप्टी प्राइम मिनिस्टर रह चुके थे.

वहीं साल 2013 में बोरिस बेरेजोव्स्की को अपने घर के बाथरूम में फंदे से लटकते पाया गया.  बोरिस पहले क्रेमलिन के इनसाइडर थे जो बाद में पुतिन के विरोधी हो गए थे. इसी तरह क्रेमलिन के एक अन्य इनसाइडर मिखाइल लेसिन साल 2015 में वॉशिंगटन डीसी के एक होटल में मरे पाए गए थे. 

सबसे भयानक मौत किरिल स्ट्रेमॉसोव की 

मौत के इस क्रम में सबसे भयानक मौत किरिल स्ट्रेमॉसोव की रही जो यूक्रेन के खेरासन प्रांत रूस द्वारा डिप्टी गवर्नर नियुक्त किए गए थे. एक जानकारी के अनुसार उनकी मौत के कार हादसे में हुई थी. स्ट्रेमॉसोव अपने मुखर बयानों और सोशल मीडिया पर टिप्पणी करने को लेकर जाने जाते थे.