Philippines Earthquake: फिलीपींस में भूकंप के तेज झटके, 6.7 रही तीव्रता, छह लोगों की मौत

Philippines Earthquake: जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज के अनुसार यह भूकंप मिंडानाओ द्वीप पर 60 किमी (37 मील) की गहराई में आया.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • फिलीपींस में भूकंप के तेज झटके
  • 6.7 रही तीव्रता, छह लोगों की हुई मौत

Philippines Earthquake: दक्षिणी फिलीपींस में बीते दोपहर शुक्रवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किये गए. रिक्टर स्केल में इसकी तीव्रता 6.7 रही. इन झटकों के कारण 6 लोगों  मौत हो गई है. वहीं दो लोग लापता हो गए हैं. जिनकी अधिकारियों द्वारा तलाश की जा रही है. स्थानीय आपदा अधिकारियों ने शनिवार को इसकी जानकारी दी. बता दें, कि जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज के अनुसार यह भूकंप मिंडानाओ द्वीप पर 60 किमी (37 मील) की गहराई में आया. 

दक्षिण कोटाबेटो प्रांत में तीन की मौत 

एक जानकारी के अनुसार बता दें, कि दक्षिण कोटाबेटो प्रांत में जनरल सैंटोस सिटी के आपदा कार्यालय प्रमुख एग्रीपिनो डेसेरा ने रॉयटर्स को बताया कि वहां तीन लोगों के मरने की खबर मिली हैं. डेसेरा ने कहा कि कंक्रीट की दीवार गिरने से एक आदमी और उसकी पत्नी की मौत हो गई, जबकि एक अन्य महिला की शॉपिंग मॉल में मौत हो गई. 

दूसरी और तटीय शहर ग्लेन में एक आपदा प्रतिक्रिया अधिकारी एंजेल डुगाडुगा ने रॉयटर्स को दी गई जानकारी में बताया कि, सारंगानी प्रांत में भूकंप के केंद्र के पास दो लोगों की मौत हो गई जबकि बचावकर्मी भूस्खलन के बाद लापता दो अन्य लोगों की तलाश कर रहे हैं. वहीं दावाओ ऑक्सिडेंटल प्रांत में भी एक 78 वर्षीय व्यक्ति की चट्टान से कुचल जाने के बाद मौत हो गई है. 

इमारतों को नहीं हुआ भारी नुकसान 

आपदा अधिकारियों के अनुसार बिजली की आपूर्ति बहाल कर दी गई है और अधिकांश सड़कें चलने लायक हैं, रिपोर्टों के अनुसार अधिकत्तर घरों और इमारतों को मामूली नुकसान पहुंचा है. फिलीपींस प्रशांत महासागर के "रिंग ऑफ फायर" के भीतर स्थित है, जहां ज्वालामुखीय गतिविधि और भूकंप आना आम है.