Pakistan Chunav : पाकिस्तान में किसकी बनेगी सरकार, नवाज या इमरान किसके सिर सजेगा पीएम का ताज...जानें किसे मिलीं कितनी सीटें

Pakistan Chunav Result: पाकिस्तान में आम चुनाव के नतीजे अब सामने आ रहे हैं. लेकिन अभी तक के नतीजे किसी भी पार्टी के पक्ष में नहीं हैं. किसी को भी पूर्ण बहुमत मिलता नहीं दिखाई दे रहा है.

Date Updated
फॉलो करें:

Pakistan Election 2024 : पाकिस्तान में आम चुनाव के लिए मतदान पड़ चुके हैं. वोटों की गिनती की जा रही है. वहीं, पाकिस्तान की नेशनल असेंबली की 265 में से 204 सीटों के नतीजे अभी तक सामने आ चुके हैं. चुनाव में सबसे आगे पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान की पार्टी पीटीआई चल रही है. पीटीआई के 87 निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव के नतीजों में आगे चल रहे हैं. वहीं, नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन के 60 उम्मीदवार और बिलावल भुट्टों जरदारी की पार्टी पीपीपी के 45 उम्मीदवार सीटों पर आगे चल रहे हैं. 

ये पार्टिया कर सकती हैं गठबंधन

पाकिस्तान के आम चुनाव के नतीजों में अभी तक किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है. न्यूज एजेंसी के अनुसार, किस्तान पीपल्स पार्टी (PPP) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी और पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी से मिलने के लिए लाहौर पहुंचे थे. खबरों के अनुसार, चुनाव के बाद गठबंधन की संभावना तलाशने के लिए मुस्लिम लीग-नवाज के वरिष्ठ नेताओं से बैठक की उम्मीद जताई जा रही है. 

कौन बन सकता है पाकिस्तान का प्राधनमंत्री

नवाज शरीफ पाकिस्तान के तीन बार पीएम रह चुके हैं. एक बार फिर वो प्रधानमंत्री बनने की रेस में सबसे आगे हैं. नवाज शरीफ के पीएम बनने के कयास इसलिए भी लगाए जा रहे है क्योकि, नवाज की पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनकर सामने आई है और दूसरा कारण यह है कि उन्हें पाकिस्तानी सेना का पूरा समर्थन मिल सकता है. 

पाकिस्तानी सेना नवाज को अपना पाकिस्तान पीएम चुनना चाहती है. यही कारण है कि इमरान खान अभी तक जेल में हैं. वहीं, बिलावल भुट्टों की पार्टी पीपीपी को बाकि दोनों पार्टियों से कम सीटे मिली है. इसलिए उनके पीएम बनने का संभावना बेहद कम है. इमरान खान की पार्टी पीटीआई को अयोग्य करार दे रखा है और उनके सिंबल को भी छीन लिया गया है. ऐसे में इमरान खान का प्रधानमंत्री बनना संभव नहीं दिख रहा है.