Health Lifestyle News: रोजाना दो कीवी का सेवन, हर साल बचा सकता है हजारों रुपए की दवाइयों का खर्च

Health Lifestyle News: व्यक्ति द्वारा अपने आहार में अगर बदलाव कर लिया जाए तो शरीर से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों से निजात मिल जाती है. इस बात की पुष्टि कई अध्ययनों में भी देखने को मिलती है. अगर आपका आहार संतुलित नहीं है तो आपको शारीरक और मानसिक दोनों ही तरह की परेशानियों का सामना […]

Date Updated
फॉलो करें:

Health Lifestyle News: व्यक्ति द्वारा अपने आहार में अगर बदलाव कर लिया जाए तो शरीर से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों से निजात मिल जाती है. इस बात की पुष्टि कई अध्ययनों में भी देखने को मिलती है. अगर आपका आहार संतुलित नहीं है तो आपको शारीरक और मानसिक दोनों ही तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. तो आइए जानते हैं इस लेख के माध्यम से कि आप किस फल का सेवन कर शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत बन सकते हैं और आपके हर साल होने वाले दवाइयों के खर्च को कैसे बचा सकते हैं.?

कीवी का सेवन आपके लिए लाभकारी

  1. इम्यूनिटी को बढ़ाता है कीवी कीवी का सेवन हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली (इम्यूनिटी) को बढ़ाने से लेकर पाचन को ठीक रखने, त्वचा और मेटाबॉलिज्म को सुधारने के लिए काफी फायदेमंद होता है.
  2. पोटेशियम का अच्छा स्रोत है कावी एक कीवी में 215 मिलीग्राम तक पोटेशियम होता है, ऐसे में कीवी का सेवन करना आपके रक्तचाप और तंत्रिकाओं के लिए लाभकारी है.पोटेशियम हमारे हृदय, किडनी, मांसपेशियों और तंत्रिकाओं को ठीक से काम करने में मदद करता है.
  3. ब्लड क्लॉटिंग को कम करता है कीवी नसों में रक्त का थक्का जमना हृदय और मस्तिष्क में रक्त के संचार को बिगाड़ सकता है. जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है. ऐसे में कीवी के नियमित सेवन से इस सभी परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है.
  4. हमारे पाचनतंत्र के लिए फायदेमंद है कीवी

कीवी में अघुलनशील और घुलनशील दोनों प्रकार के फाइबर होते हैं. जो आपके शरीर में फाइबर, रक्त शर्करा के स्तर को ठीक रखने के साथ, हृदय और पाचन स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकता है.

Disclaimer: यह लेख केवल मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि thebharatvarshnews.com किसी भी तरह की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.