Health Tips: क्या सचमुच केला खाने से बढ़ता है वजन, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Health Tips: आपने अक्सर लोगों को कहते हुए सूना है होगा कि, केला खाने से वजन बढ़ता है. ऐसे कई लोग हैं जो केले को वजन बढ़ाने वाला फल बताते हैं. ऐसे में सवाल ये है कि क्या सचमुच केला खाने से वजन बढ़ता है या ये सिर्फ एक भ्रांति है? तो चलिए इस सवाल […]

Date Updated
फॉलो करें:

Health Tips: आपने अक्सर लोगों को कहते हुए सूना है होगा कि, केला खाने से वजन बढ़ता है. ऐसे कई लोग हैं जो केले को वजन बढ़ाने वाला फल बताते हैं. ऐसे में सवाल ये है कि क्या सचमुच केला खाने से वजन बढ़ता है या ये सिर्फ एक भ्रांति है? तो चलिए इस सवाल का जवाब एकस्पर्ट से जानते हैं.

अधिकतर लोगों का मानना है कि, केले में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए इसका सेवन करने से वजन बढता है. हालांकि एक्सपर्ट की माने तो अध्ययन में केले को लेकर यह दावा नहीं किया गया है कि केला खाने से वजन बढ़ता है.

केले में फाइबर की मात्रा अधिक और कैलोरी की मात्रा कम होती है यह कारण है कि, वेट लॉस करने वाले लोग केले का सेवन करते हैं. केले में फाइबर की मौजूदगी के कारण इसका सेवन करने से लंबे समय तक पेट भरा हुआ रहता साथ ही इसे खाने से पाचन क्रिया से संबंधित समस्याओं से राहत मिलती है.

केला में कोई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसके चलते बिना कुछ सोचे समझे इसका सेवन किया जा सकता है. केला में कई बायोएक्टिव कंपाउंड्स होते हैं जैसे- कैरोटीनॉयड, फेनोलिक्स, फाइटोस्टेरॉल और बॉयोजेनिक एमाइन. इसके अलावा इसमें पोटेशियम के साथ-साथ विटामिन ए, बी 6 और सी भी काफी अच्छी मात्रा में पाई जाती है.

दस्त और पेचिश से जूझ रहे लोगों के लिए केला बेहद फायदेमंद होता है. केला एंटासिड इफेक्ट के लिए भी जाना जाता है जिसका सेवन करने से स्किन और बालों को भी खूब फायदा मिलता है.