Health Tips: गर्मी का मौसम वैसे ही बहुत कष्टदायक होता है। गर्मी और समस्या

Health Tips: गर्मी और बारिश के मौसम में हमे बहुत सावधानी बरतने की जरूरत होती है क्योंकि थोड़ी सी भी लापरवाही स्किन एलर्जी का कारण बन सकती है। गर्मी और बारिश के मौसम में हमें स्किन की साफ सफाई रखनी चाहिए। गर्मियों में कॉटन के कपड़े पहनने चाहिए और विशेष रूप से हल्के रंग के […]

Date Updated
फॉलो करें:

Health Tips: गर्मी और बारिश के मौसम में हमे बहुत सावधानी बरतने की जरूरत होती है क्योंकि थोड़ी सी भी लापरवाही स्किन एलर्जी का कारण बन सकती है। गर्मी और बारिश के मौसम में हमें स्किन की साफ सफाई रखनी चाहिए। गर्मियों में कॉटन के कपड़े पहनने चाहिए और विशेष रूप से हल्के रंग के कपड़े पहनें। फंगल इंफेक्शन से बचना बेहद जरूरी होता है इसके लिए आप फंगल पाउडर सोफिया बॉडी वॉश का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

चलिए जानते हैं गर्मी के सीजन में स्किन एलर्जी से बचने के कुछ आसान से उपाय-

फंगल इंफेक्शन – गर्मी और बारिश के सीजन में जो सबसे सामान्य इंफेक्शन है वह है फंगल इनफेक्शन। फंगल इंफेक्शन किसी को भी हो सकता है। हमारे शरीर में जहां पर ज्यादा वक्त तक नमी रहती है वहां फंगस और बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं। फंगल इंफेक्शन में दाद, एथलीट फुट और नेल इन्फेक्शन होना सबसे सामान्य बात है। इनसे बचने के लिए शरीर को साफ सुथरा रखें, रोजाना स्नान करें, स्किन ड्राई हो रही है तो उसे मोशुराइज रखें या फिर ऑयली होने पर साफ करते रहें।

स्किन रैशेज – गर्मी और बारिश में पसीने और चिपचिपाहट के चलते स्किन रैशेज हो जाते हैं। इससे बचने के लिए हमें गीले कपड़ों को पहनने से बचना चाहिए क्योंकि गीले कपड़ों से ये सबसे ज्यादा होता है। आपको अपने कपड़े और शरीर को शुद्ध रखना चाहिए।

घमोरियां – गर्मियों में घमोरियां होना तो बहुत आम बात है। घमोरियों से राहत पाने के लिए साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आप चाहें तो एंटीफंगल प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। घमोरिया एक प्रकार स्किन एलर्जी है जिसमें हाथ, पीठ, गर्दन और चेहरे पर छोटे-छोटे दाने निकल आते हैं। पसीना आने की वजह से रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और घमोरिया निकल आतीं है। अगर हम नियमित रूप से साफ सफाई का पालन करें तो हम इससे बच सकते हैं।