Health & Lifestyle News: सर्दियों में हो रही सूखी खांसी तो शहद में मिलाकर खाएं ये, तुरंत मिलेगा आराम

Health & Lifestyle News: सर्दियों के मौसम के दौरान सूखी खांसी से आराम पाने के लिए शहद के साथ इन चीजों का सेवन करना बहुत फायदेमंद हो सकता है.

Date Updated
फॉलो करें:

Health & Lifestyle News: सर्दियों के मौसम में अक्सर लोगों को खांसी होना आम बात बात है.  ठंड और मौसम में बदलाव के चलते गले में खराश जैसी समस्या हो जाती है. जिसे सूखी खांसी कहा जाता है. जिससे लोगों को सांस लेते समय परेशानी का सामना करना पड़ता है. लेकिन घबराने की बात नहीं कुछ घरेलू उपचार करके सर्दियों में इस समस्या का निवारण किया जा सकता है. ऐसे में शहद का सेवन आपको सूखी खांसी की समस्या से छुटकारा दिला सकता है. 

शहद में इन चीजों को मिलाकर करें सेवन मिलेगा फायदा. 

1. शहद और अदरक को मिलाकर खाएं 

अगर सर्दियों के मौसम के दौरान आपको सूखी खांसी हो जाए तो आप शहद में अदरक को मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं. इससे आपको तुरंत फायदा मिल सकता है. शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो सूखी खांसी से राहत दिलाने में मददगार साबित होते हैं. 

2. शहद और लौंग का करें सेवन 

लौंग में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं.जो गले से संबंधित खराश को दूर करने में मदद करते हैं. 4 से 5 लौंग के  दाने को  तवे पर थोड़ा सा भून कर बारीक सा पीस लें. जिसके बाद शहद में मिलाकर गुनगुना करके इसका सेवन करें. दिन में 3 से 4 बार इसको खाने से आपको सूखी खांसी से आराम मिल जाएगा. 

3. शहद और पीपल के पत्ते का करें सेवन
 
खांसी से छुटकारा पाने के लिए सबसे सरल तरीका शहद और पीपल को मिलाकर इसका सेवन करें.  पीपल में गर्म गुण होते हैं जो खांसी के दौरान राहत पहुंचाने का काम करते हैं. 3 से 4 पीपल के फल को दबाकर तवे पर भून लें, और ठंडा होने पर इन्हें पीस लें और पाउडर बना लें. अब इस पाउडर को शहद के साथ मिलाएं और सुबह-शाम इसका सेवन करें. 

Disclaimer: यह लेख केवल मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि Thebharatvarshnews.com किसी भी तरह की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.