मीठा खाने के बाद अगर पीतें हैं पानी, तो हो जाएं सावधान, हो सकती बड़ी बीमारी

मीठा खाने के बाद लोगों को प्यास लगती है, लेकिन अगर आप मीठा खाने के बाद पानी पीते हैं तो इससे आपके शरीर में गंभीर बीमारी हो सकती है.

Date Updated
फॉलो करें:

Food Tips: अकसर मीठा खाना खाने के बाद प्यास लगती है.  लेकिन क्या आपको पता है की मीठा खाना खाने के बाद ऐसा क्यों होता है. क्या ये किसी बीमारी के संकेत हैं.  मीठा खाना खाने के बाद अगर पानी नहीं पीना चहिए, तो कितनी देर बाद पानी पिना चाहिए.  आइए इस आर्टीकल में जानते हैं 

हेल्थ एक्पर्टस के अनुसार अगर मीठा खाने के बाद आपको प्याज ज्यादा लगती है तो इसका मतलब है कि आपका ब्लड सर्कुलेशन में पहुंचता है. वहीं जब खून में मीठा या शुगर पहुंचता है तो कोशिकाओं में मौजूद पानी को सोखने लगता है. ऐसे में कोशिकाओं का पानी खून में जाने लगता है. इसके पीछे की वजह है ब्लड में शुगर का बैलेंस बना रहे. आपको बता दें, अगर कोशिकाओं से पानी कम होने लगता है, तो वैसे- वैसे कोशिकाएं दिमाग को केमिकल सिग्नल्स भेजती हैं कि अब पानी की जरूरत है. इसी के चलते प्यास महसूस होने लगती है.

मीठा खाने के बाद लगे प्यास तो क्या करें

अगर मीठा खाना-खाने के बाद प्यास बहुत तेज लगने लगे तो किसी तरह का ड्रिंक लेने से बचना चहिए. इसकी वजह आप एक ग्लास पानी पी सकते हैं. अगर आप कोई भी ड्रिंक मीठा खाने के बाद मीठा खाने के बाद कई साइड इफेक्ट्स उसके देखने को मिल सकते हैं. इससे ज्यादा कैलोरी शरीर में पहुंचेगी और सेहत (Health) को कई नुकसान हो सकते हैं.

मीठा खाने के बाद प्यास को कम करने के उपाय

  •  मीठा खाने के तुरंत बाद अगर प्यास लगती है को उस समय नमकीन खी लें.
  •  अगर कुछ मीठा खा रहे है तो उसके तुरंत बाद कुल्ला कर लें
  •  मीठा खाने के बाद पानी की बजाय फल का सेवन करें
Tags :