कैंसर के खतरे को कम करना है तो, इन फलों का सेवन करने से मिलता फायदा

आज के समय में कैंसर बीमारी फैलती जा रही है. कुछ फल ऐसे हैं जिनका सेवन करने से कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने में काफी मददगार साबित होता है.

Date Updated
फॉलो करें:

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो सही कर पाना बेहद मुशकिल है. शरीर काम करने लायक नहीं बचता है. कैंसर बीमारी ना हो इसलिए पहले से ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे ये बीमारी शरीर में ना फैले. इस आर्टीकल में आपको बताएंगे की कौन से फल ऐसे है जो सेहत के लिए बेहद लाभकारी साबित होते हैं, और कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने की क्षमता से बचाता है. 

शहतूत का फल

शहतूत का फल ये फल सेहत के लिए बेहद लाभकारी साबित होता है.  शहतूत का फल में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन से भरपूर पाया जाता है. ये शरीर में होने वाले फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है. क्योंकि इससे कैंसर,  हृदय रोग और मधुमेह जैसी बीमारियां होने का खतरा रहता है.

पका केला

पका केला शरीर के लिए काफी गुणकारी माना गया है. ये केला कच्चा होता है लेकिन उसके साथ ही ये फायदेमंद भी होता है. इसमें विटामिन C, विटामिन A, विटामिन K, विटामिन B6, मिनरल्स और पोषक तत्वों के कारण  कोलेस्ट्रॉल, फाइबर और पेट संबंधित बीमारियों में फायदा करता है. इसमें कैंसर से लड़ने की क्षमता भी होती है. 

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी का फल ऐसा होता है ज्यादातर लोगों को पसंद आता है. इस फल को हर वर्ग के लोग पसंद करते हैं. विटमिन मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. रोजाना इसको खाने से  उच्च रक्तचाप, कैंसर और हृदय रोग जैसी बीमारियों से निजात मिलता है.

संतरा

संतरा एक ऐसा फल है जिसमें विटामिन C, पोटेशियम, फॉस्फोरस, जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम, विटामिन , विटामिन B2, विटामिन B3, विटामिन B5, विटामिन B6 और विटामिन B9 पाया जाता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटी अर्थराइटिस, एंटी अल्सर, एंटी टाइफाइड, एंटी एंजायटी, एंटीफंगल, एंटीबायोटिक और एंटी पैरासिटिक के अलावा इसमें एंटी कैंसर से बचने के गुण पाए जाते हैं. 

Tags :