Benefits Of Anjeer: अंजीर को करें अपने भोजन में शामिल, मिलेंगे ये 5 फायदे

Benefits Of Anjeer: ड्राइ फ्रूट्स ( सूखा मेवा) का सेवन हम आपनी सेहत को स्वस्थ रखने के लिए अक्सर करते हैं. लेकिन क्या आप अंजीर को खाने का फायदा जानते हैं? नहीं जानते तो ये खबर आपके लिए है. अंजीर एक ऐसा फल है जिसको कच्चा और सूखा दोनों ही तरह से खाया जा सकता […]

Date Updated
फॉलो करें:

Benefits Of Anjeer: ड्राइ फ्रूट्स ( सूखा मेवा) का सेवन हम आपनी सेहत को स्वस्थ रखने के लिए अक्सर करते हैं. लेकिन क्या आप अंजीर को खाने का फायदा जानते हैं? नहीं जानते तो ये खबर आपके लिए है. अंजीर एक ऐसा फल है जिसको कच्चा और सूखा दोनों ही तरह से खाया जा सकता है. इसे अंग्रेजी में फिग कहा जाता है. दुनिया भर में इस अंजीर फल की कई प्रजाती पाई जाती है. ये फल दिखे में हल्का पीले रंग का होता है. जबकि पकने के बाद यह गहरा और सुनहरा या बैंगनी हो जाता है. अंजीर में पोटेशियम, मिनरल, कैल्शियम और विटामिन जैसे गुण पाए जाते हैं. जो शरीर को लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं.

अंजीर खाने के ये फायदे

  1. अंजीर का सेवन हम मोटापा कम करने के लिए इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. क्योंकि अंजीर एक लो कैलोरी फूड है, जो वजन को कम करने में काफी मददगार साबित होता है.
  2. अस्थमा के मरीजों के लिए भी अंजीर का सेवन काफी फायदेमंद है इससे शरीर के अंदर म्यूकस झिल्लियों को नमी मिलती है और कफ साफ होता है. अस्थमा के मरीज इसे दूध के साथ इसका सेवन कर सकते हैं
  3. अंजीर को खाना इम्यूनिटी के लिए भी काफी अच्छामाना जाता है. क्योंकि इसमें विटामिन ,पोटैशियम, मिनरल, कैल्शियम के गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करती है.
  4. अगर आपको कब्ज या पेट से जुड़ी समस्या रहती है, तो आपके लिए अंजीर का सेवन रामबाण साबित हो सकता है. इसमें पाए जाने वाले गुण पेट दर्द, गैस और कब्ज की समस्या राहत दिलाता है.
  5. अंजीर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. अंजीर और दूध का सेवन कर कमजोर हड्डियों की समस्या से बच सकते हैं.

Disclaimer: यह लेख केवल मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि thebharatvarshnews.com किसी भी तरह की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.