Infertility Causes: रोजमर्रा की ये आदतें कमजोर कर रही हैं आपकी यौन क्षमता, संभल जाएं वरना फर्टिलिटी पर पड़ेगा असर

Infertility Causes: मां बाप बनने का सुख दुनिया भर में अधिकतर लोग उठाना चाहते हैं लेकिन कई कारणों से मां बाप बनने की ख्वाहिश अधूरी रह जाती है। इन्फर्टिलिटी के चलते संतान सुख प्राप्त नहीं होता है और दंपत्ति दुखी हो जाते है। इसका एक बड़ा कारण यौन क्षमता की कमी भी होता है। खराब […]

Date Updated
फॉलो करें:

Infertility Causes: मां बाप बनने का सुख दुनिया भर में अधिकतर लोग उठाना चाहते हैं लेकिन कई कारणों से मां बाप बनने की ख्वाहिश अधूरी रह जाती है। इन्फर्टिलिटी के चलते संतान सुख प्राप्त नहीं होता है और दंपत्ति दुखी हो जाते है। इसका एक बड़ा कारण यौन क्षमता की कमी भी होता है। खराब लाइफस्टाइल (lifestyle)और गलत खानपान के चलते आजकल लोगों के शरीर में यौन क्षमता कमजोर (Infertility Causes)होती जा रही है। समय की कमी, कामकाज का प्रेशर, तनाव, नींद की कमी, अल्कोहल का सेवन और गलत खान पान के चलते महिला और पुरुष दोनो की ना केवल यौन क्षमता पर बुरा असर पड़ता है बल्कि इसका सीधा असर प्रजनन क्षमता पर भी पड़ता है। इसलिए आपके लिए ये जानना जरूरी है कि रोजमर्रा की किन आदतों के चलते यौन क्षमता कमजोर हो रही है। चलिए आज लाइफस्टाइल के उन सभी पहलुओं और आदतों पर नजर डालते हैं जिसके चलते फर्टिलिटी पर बुरा असर पड़ता है।

बढ़ा हुआ वजन
बढ़ा हुआ वजन यानी मोटापा इन्फर्टिलिटी यानी बांझपन के लिए एक बड़ा कारण कहा जा सकता है। स्पेशली महिलाओं के मामले में ये ज्यादा असर करता है। ज्यादा वेट होने से यौन क्षमता पर भी असर होता है और महिलाओं के शरीर में हार्मोन का लेवल कम हो जाता है। मोटापे के चलते ही शरीर में ओव्यूलेशन कम हो जाता है जिससे कंसीव करने में दिक्कत आती है। पुरुषों की बात करें तो पुरुषों में मोटापे के कारण यौन उत्तेजना लाने वाला टेस्टोस्टेरोन का लेवल कम होने का खतरा बढ़ जाता है। ज्यादा वजन की वजह से स्पर्म की क्वालिटी में कमी आने का भी खतरा पैदा हो सकता है। कुल मिलाकर ज्यादा वजन का पुरुष और महिलाओं दोनो की प्रजनन क्षमता पर नकारात्मक असर देखा जााता है।

तनाव
आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है। नौकरी और कामकाज के प्रेशर के चलते लोग सकून की नींद नहीं सो पा रहे हैं। इस बिजी लाइफ में तनाव इतना ज्यादा हो गया है कि इसका सीधा असर यौन क्षमता और प्रजनन पर पड़ने लगा है। एक्सपर्ट कहते हैं कि ज्यादा तनाव से शरीर में प्रजनन क्षमता तेज करने वाले हार्मोन का स्तर कम जाता है। सही नींद की कमी और ज्यादा तनाव के चलते ओव्यूलेशन और स्पर्म प्रोडक्शन पर बुरा असर पड़ता है। इससे यौन क्षमता पर भी बुरा असर पड़ता है।

गलत डाइट
अगर आपकी डाइट सही नहीं है तो भी आपकी प्रजनन क्षमता पर इसका असर हो सकता है। एक्सपर्ट कहते हैं कि खराब डाइट के कारण शरीर में यौन उत्तेजना जगाने वाले हार्मोन का स्तर कम हो जाता है। इसका सीधा असर प्रजनन क्षमता पर पड़ता है और शरीर में अन्य तरह की भी काफी दिक्कतें आती है। आपकी डाइट में हैल्दी डाइट की कमी के चलते कंसीव करने में दिक्कतें आती हैं। भोजन में सेचुरेटेड फैट, शुगर और प्रोसेस्ड फूड्स की अधिकता से स्पर्म काउंट भी कम होता है।

एक्सरसाइज की कमी
फिजिकल फिटनेस की कमी प्रजनन क्षमता कमजोर होने का एक बड़ा कारण मानी जा सकती है। आजकल लोग समय की कमी के चलते एक वक्त भी व्यायाम और एक्सरसाइज नहीं करते, इसका सीधा असर वजन पर पड़ता है। व्यायाम की कमी से वजन बढ़ता है और वजन बढ़ने से हार्मोनल इनबैलेंस और लो फर्लिलिटी पैदा हो सकती है। एक्सपर्ट कहते हैं कि डेली एक्सरसाइज करने से हार्मोन लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है।

अल्कोहल का सेवन
जो लोग बहुत ज्यादा शराब का सेवन करते हैं, उनकी प्रजनन क्षमता कमजोर हो जाती है। आजकल महिलाओं में भी अल्कोहल का सेवन बढ़ गया है जि्ससे हार्मोन असंतुलित होते हैं औऱ प्रजनन क्षमता पर असर पड़ता है। एक्सपर्ट कहते हैं कि महिलाओं के ज्यादा शराब पीने से उनके मैंस्टुअल साइकिल पर बुरा असर पड़ता है और उनकी प्रजनन क्षमता कम हो जाती है। वहीं पुरुषों में ज्यादा शराब पीने की आदत उनके शरीर में टेस्टोस्टेरोन लेवल को कम कर सकती है। इसलिए अल्कोहल को इन्फर्टिलिटी के लिए एक बड़ा कारण कहा गया है।

Tags :