Lifestyle: सुबह खाली पेट बिल्कुल न खाएं ये खाद्य पदार्थ, बीमारी बना लेगी घर

Lifestyle: हमेशा हम पता न होने की वजह से सुबह उठने के बाद खाली पेट ऐसे खाद्य पदार्थ खा लेते हैं, जो शरीर के लिए घातक होता है, बता दें कि रात का खाना पचने के उपरांत हमारा पेट पूरी तरह से खाली होता है. इस हालात में हम उल्टी- पुल्टी चाजें खा लेते हैं, […]

Date Updated
फॉलो करें:

Lifestyle: हमेशा हम पता न होने की वजह से सुबह उठने के बाद खाली पेट ऐसे खाद्य पदार्थ खा लेते हैं, जो शरीर के लिए घातक होता है, बता दें कि रात का खाना पचने के उपरांत हमारा पेट पूरी तरह से खाली होता है. इस हालात में हम उल्टी- पुल्टी चाजें खा लेते हैं, जो हमारे शरीर को हानि पहुंचा देता है. जिसकी वजह से गैस, एसिडिटी, पेट में ऐंठन, जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है. जिसके लिए बहुत आवश्यक है कि सुबह के नाश्ते का चयन शरीर का ध्यान रखकर करना चाहिए. इसके लिए आपको जानने की जरूरत है कि, आपको क्या खाना चाहिए क्या नहीं.

चीनी और शहद का उपयोग

दरअसल लोग सुबह-सुबह खाली पेट शहद का सेवन करते हैं. आपको लगता है कि ये आपका वजन कम करने के लिए उपयोगी है. परन्तु शहद के अंदर चीनी के मुताबिक ज्यादा कैलोरी पाई जाती है. इतना ही नहीं इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी अधिक होता है. जबकि मार्केट में मिलने वाले ज्यादातर शहद शुद्ध नहीं होते बल्कि इनमें अधिक मात्रा में चीनी की मिलावट होती है. जो कि खाली पेट लेने से ब्लड शुगर को बढ़ाता है, आपको ये चीजें सुबह के नाश्ते में नहीं लेनी चाहिए.

खट्टे फल का सेवन है खतरनाक

आपको सुबह के समय खाली पेट नींबू, ऑरेंज का सेवन आपके पाचन तंत्र को कमजोर करता है. इसके अंदर अम्लीय गुण मौजूद होते हैं. जो खाली पेट खाने से एसिडिटी की समस्या को अधिक बढ़ाता है. जबकि सुबह के नाश्ते के लिए पपीता, सेब, अनार इत्यादि उचित माना जाता है.

ब्रेकफास्ट में क्या खाएं क्या नहीं

अगर आप सुबह के नाश्ते में नमकीन इस्तेमाल करते हैं तो, ये आपके ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखता है. इसके साथ ही आपके फिटनेस लेवल को बनाए रखने में विशेष रूप से मदद करता है. वहीं खाने में आप प्रोटीन एवं हेल्दी फैट से भरा हुआ नाश्ता कर सकते हैं, इसके अलावा मीठा नाश्ता भूख कम करने में आपकी सहायता करता है. जिसके कारण ब्लड शुगर की समस्या होती है और आपको ज्यादा भूख लगती है. इसके साथ ही मीठा खाने से कार्ब्स की क्रेविंग बढ़ने के साथ शरीर का एनर्जी लेवल कम कर देता है.