Lifestyle: क्या अंडा है स्वादिस्ट होने के साथ हेल्दी? जानें इसके सेवन के फायदे

Lifestyle: हमेशा देखा जाता है कि सुबह के नाश्ते में अंडा खाना बहुत अधिक पसंद किया जाता हैं. वहीं अंडा स्वादिस्ट होने के साथ ही साथ हेल्दी भी होता है. जबकि यह विटामिन, आयरन एवं प्रोटीन का एक बेहतर जरिया है. मगर आजतक इस सवाल पर विचार किया जा रहा है कि, ऑमलेट और उबले […]

Date Updated
फॉलो करें:

Lifestyle: हमेशा देखा जाता है कि सुबह के नाश्ते में अंडा खाना बहुत अधिक पसंद किया जाता हैं. वहीं अंडा स्वादिस्ट होने के साथ ही साथ हेल्दी भी होता है. जबकि यह विटामिन, आयरन एवं प्रोटीन का एक बेहतर जरिया है. मगर आजतक इस सवाल पर विचार किया जा रहा है कि, ऑमलेट और उबले हुए अंडे दोनों में सबसे अधिक हेल्दी क्या है? वहीं कुछ लोगों का कहना है कि ऑमलेट अधिक हेल्दी होता है. दूसरे तरफ कुछ लोगों का कहना है कि उबले हुए अंडे ज्यादा हेल्दी होते हैं.

उबले अंडे खाने के फायदे

बता दें कि उबला हुआ अंडा एक साधारण नाश्ता है, जिसमें कुछ खास तैयारी की आवश्यकता नहीं पड़ती है. वहीं यह अंडे खाने के सबसे हेल्दी तरीकों में से एक है. इसके साथ ही उबले अंडे में पाए जाने वाले कुछ प्रमुख पोषक तत्व इस प्रकार के हैं.

प्रोटीन

अंडा प्रोटीन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. जबकि एक बड़े उबले अंडे में करीबन 6 ग्राम उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन मौजूद होता है. साथ ही ये उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है, जिन्हें अपनी डाइट में अधिक प्रोटीन खाना है.

विटामिन डी

विटामिन डी की अधिक मात्रा अंडे में पाया जाता है. बता दें कि एक उबले हुए अंडे में विटामिन डी की मात्रा करीबन 6% होता है.

कोलीन

अंडे कोलीन का एक शानदार स्रोत कहा जाता हैं, एक पोषक तत्व जो मस्तिष्क एवं तंत्रिका तंत्र के कार्य के लिए अति आवश्यक है.

ल्यूटिन व ज़ेक्सैंथिन

ये दो मजबूत एंटीऑक्सिडेंट हैं जो, अंडे की जर्दी में पाए जाते हैं. साथ ही आंखों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं. वहीं यह आंख की रोशनी बढ़ाने में मदद करती है.

ऑमलेट खाने के फायदे

आपको बता दें कि बच्चे से लेकर बूढ़े तक किसी को भी नाश्ते में अंडे दे दो तो वह बहुत प्रेम से खाते हैं. वहीं नाश्ते में ऑमलेट खाना अधिक फेमस है. अंडा टेस्ट में बेस्ट होने के साथ-साथ हेल्दी भी होता है. जबकि आप ऑमलेट अलग-अलग तरीके से बना सकते हैं. जैसे- इसमें ढेर सारी सब्जियां डाल दें. साथ ही मीट एवं दूसरी चीजें डालकर भी इसे बनाया जा सकता है.