Lifestyle: फिटकरी, नींबू, नमक के पानी से फर्श पर लगाएं पोछा, मिलेंगे अनेक फायदे

Lifestyle: हमारे घर में हमारी एंट्री चप्पल-जूतों के साथ ही होती है. जिस चप्पल-जूतों को पहनकर हमलोग घर के बाहर सड़क पर जाते हैं. फिर उसी को पहन कर हम किचन, बाथरूम, कमरों, घर सहित हर कोने- कोने में प्रवेश करते हैं. इस कारण से चप्पल इन्फेक्शन फैलाने का काम करता हैं. जिसके कारण फर्श […]

Date Updated
फॉलो करें:

Lifestyle: हमारे घर में हमारी एंट्री चप्पल-जूतों के साथ ही होती है. जिस चप्पल-जूतों को पहनकर हमलोग घर के बाहर सड़क पर जाते हैं. फिर उसी को पहन कर हम किचन, बाथरूम, कमरों, घर सहित हर कोने- कोने में प्रवेश करते हैं. इस कारण से चप्पल इन्फेक्शन फैलाने का काम करता हैं. जिसके कारण फर्श पर कई तरह की बीमारियां पैदा हो जाती है. इससे बचने के लिए हमें अपने घर पर झाड़ू-पोछा करना पड़ता है. लेकिन क्या आपको पता है कि पानी में किस चीज को मिलाकर पोछा मारने से वायरस से बचा जा सकता है.

बाजार में फ्लोर क्लीनिंग का सामान

अगर देखा जाए तो बाजार में फ्लोर क्लीनिंग करने के लिए कई प्रकार के केमिकल बिकते हैं. जिसके इस्तेमाल से बीमारी से बचा जाता है. परन्तु आप घरेलु चीजों से भी घर की साफ-सफाई कर सकते हैं. कुछ वस्तु का इस्तेमाल तो वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में नेगेटिव एनर्जी आने से रोकता है.

नमक का फायदा

जानकारी के मुताबिक नमक में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो मच्छर, मक्खी से साथ ही साथ कई तरह के कीटाणु को हमसे दूर रखता है. वहीं नमक को शनि- राहु भी कहा जाता है. अगर आप घर में पोछा मारने से पूर्व पोछे के पानी में नमक डाल कर इसका उपयोग करती हैं तो इससे कई तरह के कीटाणु नष्ट होते हैं.

नींबू के पानी के फायदा

वहीं पोछा के पानी में नींबू के छिलकों का उपयोग भी अधिक फायदेमंद होता है. इसके लिए आपको नींबू के छिलकों को पानी में डालकर कुछ घंटे के लिए छोड़ना होता है. डाइरेक्ट इसका इस्तेमाल फर्श को खराब कर सकता है. बता दें कि घर में नींबू की खुशबू से चींटी, कॉकरोच, मच्छर, कीड़े-मकौड़े नहीं आएगे साथ ही घर भी संतरे के जैसा महक उठेगा.

फिटकरी का फायदा

वहीं फिटकरी के पानी से पोछा लगाना भी अच्छा माना जाता है. रिसर्च में पाया गया है कि, फिटकरी पानी से मिट्टी के कणों को बरतन में अलग कर देती है. जिससे पानी पीने लायक भी हो जाता है. जबकि फर्श पर पोछा लगाने से इंफेक्शन जैसी समस्या नहीं पैदा होती है.

Tags :