सेहत के साथ बालों के लिए फायदेमंद है शहतूत, ऐसे करें इस्तेमाल

Mulberry Hair Care: बढ़ती उम्र के साथ जो व्यक्ति अपने बालों की रंगत, या उनके टूटने से परेशान है. वह शहतूत के फलों का सेवन कर सकता है. ये आपको बालों संबधित परेशानी से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता हैं.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • सेहत के साथ बालों के लिए फायदेमंद है शहतूत
  • इस तरह से करें इस्तेमाल

Mulberry Hair Care: शहतूत, ऐसा ही कोई होगा जिसने इस फल का सेवन ना किया हो. ये देखने में लाल और काले दो रंग का होता है. ये खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. ऐसे में बढ़ती उम्र के साथ जो व्यक्ति अपने बालों की रंगत, या उनके टूटने से परेशान है. वह शहतूत के फलों का सेवन कर सकता है. ये आपको बालों संबधित परेशानी से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता हैं. आइए जानते हैं कि बालों की ग्रोथ के लिए हम शहतूत का इस्तेमाल किस तरह कर सकते हैं. 

इस तरह करें शहतूत का इस्तेमाल

शहतूत हेयर मास्क

बालों की ग्रोथ के लिए ताजे या सूखे शहतूत को मिलाकर उसका पेस्ट बना लें. वहीं इसमें नमी बनाए रखने के लिए  इसे दही या नारियल के दूध के साथ मिलाएं. फिर इस मास्क को  अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं और इसे 30 से 60 मिनट तक छोड़ने के बाद धो लें. 

शहतूत से बालों को धोएं

बालों की मजबूती  के लिए शहतूत को पानी में उबालकर एक हेयर रिंस तैयार करें. अब इस मिश्रण को ठंडा होने दें और पार्टिकल को अलग करने के लिए इसे छान लें. और बालों को शैम्पू करने के बाद वॉश के रूप में इस लिक्विड का इस्तेमाल करें.

शहतूत का तेल

बालों की ग्रोथ के लिए शहतूत को नारियल या जैतून के तेल में मिलाएं. फिर इस मिश्रण को गर्म करें और इसमें से शहतूत को छान लें. अब इस तेल को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट बाद शैम्पू से बाल को वॉश कर लें. 

 शहतूत और एलोवेरा हेयर जेल

बालों की ग्रोथ के लिए एक पौष्टिक और प्राकृतिक हेयर जेल बनाने के लिए शहतूत को एलोवेरा जेल के साथ मिलाएं. अब इस मिश्रण का इस्तेमाल अपने बालों पर करें. लेकिन इस दौरान अपने बालों की जड़ों और सिर पर अधिक ध्यान दें.