गर्मी में गर्भवती महिलाओं और बच्चों का इस प्रकार रखें ख्याल, जानें हेल्थ एक्सपर्ट की राय

Lifestyle: गर्मियों में सबसे अधिक खतरा लू लगने का होता है, वहीं गर्मी से ज्यादा प्रभावित गर्भवती महिलाओं और बच्चों को होता है.

Date Updated
फॉलो करें:

Lifestyle: गर्मियों का सीजन शुरू हो चुका है, वहीं तापमान की अगर चर्चा करें तो 40 डिग्री सेल्सियस से भी ऊपर बताया जा रहा है. दिन में तेज हवा के साथ लू का असर हर किसी को परेशान कर रहा है. इस हालात में सबसे अधिक ख्याल गर्भवती महिलाओं और बच्चों को रखने की जरूरत है. नहीं तो उनकी सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ सकता है. चो चलिए आपको बताते हैं कि आपको किन-किन बातों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. जिससे गर्मी के कहर से बचा जा सके.

हेल्थ एक्सपर्ट की राय

गर्मियों में चलने वाले लू से बचने के मामले में हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि गर्भवती महिलाओं को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए. इसके लिए विशेष समय भी बताया गया है. डॉक्टरों का कहना है कि गर्भवती महिलाएं दोपहर 12 बजे से शाम के 4 बजे तक धूप के प्रभाव में ना जाएं.

अगर निकलना अधिक जरूरी है तो आपको भर पेट पानी पीकर निकालना चाहिए. साथ ही आपके हाथ में भी पानी का बोतल रखना चाहिए. घर से बाहर आप समय-समय पर पानी और जूस, नारियल पानी का सेवन करते रहें. इसके अलावा आपको अपनी दवाईयां भी समय पर खाने की जरूरत है, खाली पेट तो बिल्कुल भी ना रहें. 

बच्चों के बारे में क्या कहते हैं डॉक्टर?

बच्चों को लू से बचाने के लिए डॉक्टरों का कहना है कि बच्चों के शरीर में पानी की मात्रा कम नहीं होनी चाहिए. अगर आपका बच्चा बहुत छोटा है और बाहर खेलने जाता है तो उसके हाथ में पानी की बोतल और ग्लूकोज जरूर की बोतल जरूर देकर बाहर भेजें. अपने बच्चों को समय-समय पर पानी पीने की सलाह दें. इतना ही नहीं घर से जब बच्चा बाहर जाए तो उसके हाथ में छाता थमा दें.